चीन में बड़ा बैंक स्कैमः 'मिलेगा 13 से 18% तक ब्याज'...यह झांसा दे उलझाया, फंसे लोग! 200 से अधिक अरेस्ट

Banking Crisis in China: जिस फंड का नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई का काम फिलहाल जारी है।

china, yuzhou xinminsheng village bank, rural bank, banking crisis
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • हेनान प्रांत में 230 से अधिक संदिग्ध अरेस्ट
  • क्रिमिनल गैंग का सरगना है लू यी
  • अवैध तौर पर 4 ग्रामीण बैंकों पर किया 'कब्जा'

Banking Crisis in China: चीन में ग्रामीण बैंकिंग घोटाले से जुड़े मामले में और सैकड़ों लोग गिरफ्तार किए गए। पुलिस ने कहा कि क्रिमिनल गैंग ने जमाकर्ताओं को अत्यधिक ब्याज दर का लालच दिया था। कहा था कि उन्हें कम से कम 13 फीसदी का इंट्रेस्ट रेट मिलेगा। पूरे प्रक्ररण को लेकर वहां के शुनचांग में विरोध के स्वर उठे और लोगों ने सड़क पर आ प्रर्दशन किया। 

'साउथ मॉर्निंग चाइना पोस्ट' की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने सेंट्रल चाइना के हेनान प्रांत में 230 से अधिक संदिग्धों को अरेस्ट किया है। ये सारी गिरफ्तारियां बड़े स्तर पर हुए ग्रामीण बैंकिंग घोटाले के सिलसिले में हुई हैं। 

सोमवार को इस बारे में शुनचांग के पब्लिक सिक्योरिटी ब्यूरो की ओर से कहा गया- लू यी के क्रिमिनल गैंग ने अवैध तौर पर चार ग्रामीण बैंकों पर कब्जा (नियंत्रण) पा लिया, जिसमें Yuzhou Xinminsheng Village Bank भी है। गैंग ने जमाकर्ताओं को झांसा दिया था कि वे उन्हें 13-18 फीसदी का ब्याज देंगे, वह भी बगैर किसी प्रकार की डिटेल मुहैया कराए।

पुलिस ने 234 लोग गिरफ्तार किए गए हैं, जबकि जिस फंड का नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई का काम फिलहाल जारी है। वैसे, कुछ जमाकर्ताओं ने स्थानीय मीडिया को बताया कि उन्होंने पूर्व में बैंकों से पैसे निकालने का प्रयास किया था।

जिन्होंने अधिक पैसे खातों में जमा कर रखे थे, वे अभी भी इंतजार कर रहे हैं। इस बीच, सीएनएन की खबर में बताया गया कि अप्रैल, 2022 से वहां के हेनान प्रांत में चार ग्रामीण बैंकों ने मिलियन डॉलर्स के डिपॉजिट्स को फ्रीज कर रखा है।

  

अगली खबर