Online Gaming: 'ऑनलाइन गेम' खेलने वालों के लिए झटका, चीन में अब एक हफ्ते में सिर्फ 3 घंटे ही खेलने की परमीशन

दुनिया
आईएएनएस
Updated Aug 31, 2021 | 18:21 IST

online gaming addiction: चीन की सरकार ने अपने देश के युवाओं की ऑनलाइन गेमिंग की लत को गंभीरता से लेते हुए इस दिशा में बड़ा कदम उठाया है।

China took a big decision to end online gaming addiction
प्रतीकात्मक फोटो 

नई दिल्ली: नेशनल प्रेस एंड पब्लिकेशन एडमिनिस्ट्रेशन (NPPA) के अनुसार, चीन में अब 18 साल से कम उम्र के वीडियो गेम खिलाड़ी रात 8 बजे से रात 9 बजे तक ही गेम खेल सकेंगे। उन्हें केवल शुक्रवार, शनिवार और रविवार के साथ-साथ सार्वजनिक छुट्टियों वाले दिन सिर्फ एक घंटे ही वीडियो गेम खेलने की अनुमति होगी।

निक्केई एशिया के मुताबिक, गेमिंग ऑपरेटर्स को नियम जारी करने वाली एजेंसी यूजर्स के असली नाम से रजिस्ट्रेशन कराने पर भी जोर दे रही है। एनपीपीए ने 2019 में कम उम्र के लोगों की गेमिंग को छुट्टियों पर तीन घंटे और अन्य दिनों में डेढ़ घंटे तक सीमित कर दिया था।रिपोर्ट में कहा गया है कि कठिन नियम तब आते हैं जब चीनी सरकार युवा शिक्षा पर अधिक नियंत्रण रखती है। सितंबर से शंघाई में प्राथमिक, माध्यमिक और हाई स्कूल के छात्रों को शी जिनपिंग थॉट ऑन सोशलिज्म विद चाइनीज कैरेक्टर्स को सीखना होगा।

कई चीनी गेम ऑपरेटर पहले से ही समय की मात्रा को सीमित कर रहे थे

बीजिंग शहर ने इस महीने कहा था कि वह उन विदेशी शैक्षिक कंटेंट पर प्रतिबंध लगाएगा जिन्हें अधिकारियों ने पूर्व-अनुमोदित नहीं किया है।कई चीनी गेम ऑपरेटर पहले से ही समय की मात्रा को सीमित कर रहे थे और कम उम्र के खिलाड़ी सोमवार की घोषणा की प्रत्याशा में अपने प्लेटफॉर्म पर खर्च कर सकते हैं।

चीन में टेनसेंट के खेल राजस्व का 2.6 प्रतिशत हिस्सा बनाते हैं

इस महीने की शुरूआत में, टेनसेंट होल्डिंग्स ने घोषणा की कि वह धीरे-धीरे कम उम्र के खिलाड़ियों को छुट्टियों पर दो घंटे और अन्य दिनों में एक घंटे तक सीमित कर देगा।गेमिंग कंपनी ने वेबसाइट को बताया कि वह अधिकारियों द्वारा घोषित सख्त दिशानिर्देशों का पालन करेगी।इस महीने घोषित अप्रैल-जून परिणामों के अनुसार, 16 वर्ष से कम आयु के युवा और चीन में टेनसेंट के खेल राजस्व का 2.6 प्रतिशत हिस्सा बनाते हैं।

अगली खबर