बूचा शहर में नागरिकों की हत्या मामला, यूएनएससी में भारत ने स्वतंत्र जांच की मांग की

यूक्रेन के बूचा शहर में सैकड़ों की संख्या में नागरिकों की हत्या का मामला गरमा गया है। दुनिया भर के देश रूस की आलोचना कर रहे हैं। भारत ने भी इस मामले में स्वतंत्र जांच की अपील की है।

Russia Ukraine war, Russia Ukraine Crisis, Bucha killings, UNSC, Putin, Zelensky India
बूचा शहर में नागरिकों की हत्या मामला, यूएनएससी में भारत ने स्वतंत्र जांच की मांग की  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • बुचा में नागरिकों की हत्या सभ्य समाज के लिए धब्बा
  • भारत ने स्वतंत्र जांच की मांग की
  • जेलेंस्की ने रूस को आईएसआईएस की तरह बताया

भारत ने यूक्रेन के बूचा शहर में नागरिकों की हत्याओं की निंदा की और मामले की स्वतंत्र जांच के आह्वान का समर्थन किया।कीव के बाहरी इलाके से रूस के हटने के बाद बूचा की सड़कों पर मृत पड़े लोगों की तस्वीरें और वीडियो सामने आए हैं, जिनमें से कुछ के पीछे हाथ बंधे हुए हैं। खुले में छोड़े गए या जल्दबाजी में दफनाए गए शवों की भयानक छवियों ने वैश्विक निंदा की और रूस के खिलाफ जांच और सख्त कार्रवाई की मांग की।

बूचा की रिपोर्ट परेशान करने वाले
मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में बोलते हुए, संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि सुरक्षा की स्थिति केवल खराब हुई है, साथ ही इसके मानवीय पक्ष पर भी असर पड़ा है। बुचा में नागरिकों की हत्याओं की हालिया रिपोर्टें बहुत परेशान करने वाली हैं। हम इन हत्याओं की स्पष्ट रूप से निंदा करते हैं और स्वतंत्र जांच के आह्वान का समर्थन करते हैं। टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि भारत ने यूक्रेनियन की मानवीय जरूरतों पर जोर दिया और हमें उम्मीद है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय मानवीय जरूरतों के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया देना जारी रखेगा। हम आवश्यक मानवीय और चिकित्सा आपूर्ति प्रदान करने के लिए सुरक्षित मार्ग की गारंटी के लिए आग्रह करने वाले कॉल का समर्थन करते हैं।


यूक्रेन को चिकित्सा आपूर्ति के लिए प्रतिबद्ध

भारत ने आने वाले दिनों में यूक्रेन को और अधिक चिकित्सा आपूर्ति प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता की भी घोषणा की।यूक्रेन में गंभीर मानवीय स्थिति को ध्यान में रखते हुए, भारत यूक्रेन और उसके पड़ोसियों को मानवीय आपूर्ति भेज रहा है, जिसमें दवाएं और अन्य आवश्यक राहत सामग्री शामिल हैं। हम आने वाले दिनों में यूक्रेन को और अधिक चिकित्सा आपूर्ति प्रदान करने के लिए तैयार हैं। भारत ने यूक्रेन में हिंसा को तत्काल समाप्त करने के अपने आह्वान को दोहराया और मौजूदा संकट से निपटने के लिए कूटनीति की वकालत की।

UNSC में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का संबोधन- बुचा में रूसी सेना ने जो किया वह क्रूरता, लोगों को टैंकों से कुचला

कूटनीति और संवाद ही सिर्फ रास्ता
संयुक्त राष्ट्र को संबोधित करते हुए टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि हमने संघर्ष की शुरुआत से ही कूटनीति और संवाद के मार्ग को आगे बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया है। जब निर्दोष मानव जीवन दांव पर लगा हो, तो कूटनीति को ही एकमात्र व्यवहार्य विकल्प के रूप में प्रबल होना चाहिए। इस संदर्भ में हम पार्टियों के बीच हाल ही में हुई बैठकों सहित चल रहे प्रयासों पर ध्यान देते हैं।"

अगली खबर