Coronavirus: दुनियाभर में 4000 से अधिक लोगों की मौत, अपने कर्मचारियों से बोला UN- घरों में रहें

Coronavirus: कोरोना वायरस से दुनियाभर में चार अधिक से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। इस बीच संयुक्‍त राष्‍ट्र ने अपने कर्मचारियों से कहा है कि प्रभावित देशों की यात्रा से लौटने के बाद वे घरों में ही रहें।

Coronavirus death toll raises worldwide 4 thousand people killed
Coronavirus: दुनियाभर में 4000 से अधिक लोगों की मौत, अपने कर्मचारियों से बोला UN- घरों में रहें  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

संयुक्त राष्ट्र : दुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच संयुक्त राष्ट्र ने अपने कर्मचारियों से कहा है कि प्रभावित देशों की यात्रा कर अमेरिका लौटने के बाद वे अपने घरों में रहें और 14 दिनों तक खुद को निगरानी में रखें। इस बीच चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग वुहान शहर के एक अस्‍पताल में पहुंचे और चिकित्सा कर्मचारियों, सैन्य अधिकारियों एवं सैनिकों, पुलिस अधिकारियों, अधिकारियों और स्वयंसेवियों का आभार जताया, जो इस संक्रमण से निपटने में लगे हुए हैं। दुनियाभर में इस जानलेवा संक्रमण से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 4 हजार से अधिक हो गई है।

यूएन ने कहा- घर में रहें कर्मचारी
संयुक्त राष्ट्र ने अपने कर्मचारियों से कहा है कि कोरोना वायरस के प्रभावित देशों की यात्रा करके अमेरिका आने वाले लोग घरों में ही रहें और 14 दिनों तक खुद को निगरानी में रखें। अमेरिका में भी कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है, जिसके मद्देनजर यह चेतावनी जारी की गई है। यूएन प्रमुख संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि सप्ताहांत में आंतरिक बैठकों के दौरान यह निर्णय लिया गया।

शी जिनपिंग का वुहान दौरा
चीन के राष्‍ट्रपति मंगलवार को वुहान पहुंचे। कोराना वायरस का मामला सामने आने के बाद शी जिनपिंग का यह पहला वुहान दौरा है, जहां से इस मामले की शुरुआत मानी जा रही है। चीन में इस बीमारी से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 3,136 हो गई है। वह वुहान के ह्यूशेनशान अस्‍पताल पहुंचे, जहां उन्‍होंने कोरोना वायरस की रोकथाम में लगे चिकित्सा कर्मचारियों, सैन्य अधिकारियों एवं सैनिकों, पुलिस अधिकारियों, अधिकारियों और स्वयंसेवियों का शुक्रिया अदा क‍िया।

कनाडा, जर्मनी में भी मौतें
कनाडा में कोरोना वायरस से पहली मौत सामने आई है। यहां अब तक 70 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से लगभग सभी ब्रिटिश कोलंबिया या ओंटारियो के रहने वाले हैं। इससे पहले सोमवार को जर्मनी में भी कोरोना वायरस के संक्रमण से दो लोगों की मौत की बात सामने आई थी। एस्सेन शहर और हाइजनबर्ग से सामने आई ये मौतें कोरोना वायरस के कारण इस यूरोपी देश में कोरोना वायरस के कारण हुई पहली मौतें रहीं।

अगली खबर