Coronavirus: 9 हजार से ज्यादा जिंदगियां खत्‍म कर कर चुका है ये जानलेवा वायरस, इटली में आंकड़ा चीन से भी अधिक

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में 9,000 से अधिक लोगों की जान ले चुका है। इस बीच इटली में आंकड़ा चीन से भी अधिक हो गया है। यूएन ने चेताया कि यह लाखों लोगों की मौत का कारण बन सकता है।

Coronavirus: 9 हजार से ज्यादा जिंदगियां खत्‍म कर कर चुका है ये जानलेवा वायरस, इटली में आंकड़ा चीन से भी अधिक
Coronavirus: 9 हजार से ज्यादा जिंदगियां खत्‍म कर कर चुका है ये जानलेवा वायरस, इटली में आंकड़ा चीन से भी अधिक  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस से समूची दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है, इस जानलेवा वायरस के संक्रमण से 9,020 दम तोड़ चुके हैं
  • यूरोप में इटली कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित है, जहां मौतों का आंकड़ा चीन से भी अधिक 3,405 हो गया है
  • एशियाई में चीन के बाद ईरान सर्वाधिक प्रभावित नजर आ रहा रहा है, जहां हर घंटे 50 लोग संक्रमित हो रहे हैं

रोम : कोरोना वायरस से दुनियाभर में हाहाकार मचा हुआ है। इस बीमारी ने पूरी दुनिया में 9,000 से अधिक लोगों की जिंदगियां लील ली हैं, जबकि लाखों लोग इसकी गिरफ्त में हैं। चीन के बाद इसका केंद्र यूरोप बनता नजर आ रहा है, जहां इटली बुरी तरह प्रभावित हुआ है। यहां गुरुवार को भी 427 लोगों की जान इस घातक बीमारी के कारण गई, जिसके बाद कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्‍या यहां 3,405 तक पहुंच गई है।

इटली में चीन से अधिक मौतें

इटली में मौतों का आंकड़ा चीन को भी पीछे छोड़ गया है, जहां कोरोना वारयस के कारण 3,245 लोगों की मौत हुई है। कोरोना वायरस का पहला मामला चीन में ही दिसंबर 2019 के आखिर में सामने आया था, जिसके बाद इसने देखते ही देखते पूरी दुनिया को अपनी गिरफ्त में ले लिया। इटली में कोरोना वायरस का पहला मामला फरवरी में सामने आया था, जो अब तक यहां 3,405 लोगों की मौत का कारण बन चुका है।

दुनियाभर में 9000 से अधिक मौतें

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से मरेन वालों की संख्‍या गुरुवार को 9,020 हो गई, जिनमें से 4,134 यूरोप में और 3,416 एशिया में जान गंवाने वालों की तादाद है। यूरोप में इटली, स्‍पेन, फ्रांस में हालात बेकाबू होते जा रहे हैं तो ब्रिटेन और जर्मनी में भी स्थिति गंभीर है। स्पेन ने बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और यह आंकड़ा अब 767 पर पहुंच गया है।

जर्मनी में भी बढ़ रहा खतरा

वहीं, जर्मनी में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या गुरुवार को बढ़कर 10,999 हो गई। यहां महज एक दिन में संक्रमण के 2,801 नए मामले सामने आए। इस बीच संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रमुख ने चेताया है कि अगर कोरोना वायरस पर रोक नहीं लगाई जा सकी तो इससे पूरी दुनिया में लाखों लोग मर सकते हैं।

एशिया में चीन के बाद ईरान सर्वाधिक प्रभावित

एशियाई देशों में चीन के बाद सर्वाधिक प्रभावित ईरान नजर आ रहा रहा है, जहां गुरुवार को भी इस घातक संक्रमण के कारण 149 लोगों की मौत हुई। इसके साथ ही यहां इस वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,284 हो गई है, जबकि 18,407 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए ईरान ने 10,000 कैदियों को रिहा करने का फैसला भी लिया है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, ईरान के शीर्ष नेता अयातुल्ला अली खामनेई नववर्ष, नवरोज के अवसर पर 10,000 कैदियों को माफी देंगे। बताया जा रहा है कि ईरान में कोरोना वायरस से हर घंटे 50 लोग संक्रमित हो रहे हैं, जबकि हर 10 मिनट में एक व्यक्ति की मौत हो रही है।

अगली खबर