Coronavirus in Nepal: नेपाल ने फिर तरेरी आंख, कोरोना के बढ़ते मामलों के लिए भारतीयों को बताया जिम्मेदार

दुनिया
ललित राय
Updated May 25, 2020 | 18:56 IST

Nepal slams India on coronavirus: नेपाली पीएम के पी शर्मा ओली ने अपने देश को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना के बढ़ते हुए मामलों के लिए कहीं न कहीं भारत से आ रहे लोग जिम्मेदार हैं।

Coronavirus in Nepal: नेपाल एक बार फिर तरेरी आंख, कोरोना के बढ़ते मामलों के लिए भारतीयों को बताया जिम्मेदार
के पी शर्मा ओली, पीएम, नेपाल  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • नेपाल में कोरोना के अब तक कुल 675 केस सामने आए हैं, तीन लोगों की हुई है मौत
  • नेपाल ने बढ़ रहे केस के लिए भारत को बताया जिम्मेदार
  • इस समय पूरे विश्व में कोरोना के केस 54 लाख के पार

नई दिल्ली। नेपाल से भारत के संबंध ऐतिहासिक हैं। लेकिन इन दिनों नेपाल की बोली में बड़ा बदलाव आया है। नेपाल ने हाल ही में अपना नक्शा जारी किया और भारत की 389 किमी जमीन को अपना हिस्सा बताया यानि कि जमीन का वो टुकड़ा भारत के कब्जे में है। भारत सरकार की कड़ी प्रतिक्रिया के बाद नेपाल ने अब कोरोना वायरस को मोहरा बनाते हुए एक बार फिर निशाना साधा है। 

नेपाल में बढ़ते कोरोना केस के लिए भारत जिम्मेदार
नेपाल के पीएम के पी शर्मा ओली कहते हैं कि कोरोना की वजह से उनके देश में कम मौतें हुई हैं और यह आंकड़ा दक्षिण एशिया में सबसे कम है। वो आगे कहते हैं कि नेपाल में जो भी मामले बढ़े हैं उसके लिए बिना चेकिंग के भारत से जो लोग आ रहे हैं वो जिम्मेदार हैं, यह सवाल लाजिमी है कि जो भी लोग भारत से नेपाल जा रहे हैं वो कौन हैं, अगर नेपाली नागरिक भारत से जा रहे हैं तो उनके स्वास्थ्य परीक्षण की जिम्मेदारी किसकी है। 

क्या चीन की भाषा बोल रहा है नेपाल ?
अब सवाल यह है कि क्या यह नेपाल की भाषा है या वो चीन के बहकावे पर इस तरह की भाषा बोल रहा है। यहां समझना जरूरी है कि कोविड 19 के खिलाफ लड़ाई में पीएम नरेंद्र मोदी ने सार्क के देशों के साथ बातचीत की उसमें सभी देशों ने भारत के प्रयासों की सराहना की तो आखिर ऐसा क्या हो गया कि नेपाल के सुर में बदलाव हुआ। दरअसल नेपाल की मौजूदा हुकूमत के बारे में कहा जाता है कि वो चीन के प्रति झुका हुआ है। इसके साथ ही सिर्फ दो महीने पहले दुनिया के दूसरे देशों की तरह पीपीई किट पर भारत की निर्भरता चीन पर थी। लेकिन समय बदलने के साथ आज भारत इस दिशा में आत्मनिर्भर हो चुका है और चीन को यह कामयाबी अखर रही है।

अगली खबर