कोरोना वायरस से बेबस पाकिस्तान, राजदूत बोलीं- हम इस वजह से नहीं ला सकते अपने देशवासियों को

Coronavirus news : चीन का वुहान शहर कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित है। यहां पाकिस्तानी छात्र फंसे हुए हैं। उनका देश उन्हें वहां से निकालने को तैयार नहीं है। ये वजह बताई।

Pakistan's Ambassador to China Nagamna Hashmi on Coronavirus
पाकिस्तानी राजदूत ने कोरोना वायरस पर ये बात कही 
मुख्य बातें
  • चीन में कोरोना वायरस से अब तक 304 लोगों की मौत हो चुकी है। संक्रमण के 14380 मामले सामने आ चुके हैं
  • भारत ने वुहान शहर से 654 भारतीयों को निकाल चुका है
  • पाकिस्तान ने कहा कि हम इलाज कराने में सक्षम नहीं हैं इसलिए वापस नहीं ला सकते

इस्लामाबाद : चीन में पाकिस्तान के राजदूत नगम्ना हाशमी ने रविवार को कहा कि पाकिस्तानी छात्रों को कोरोना वायरस प्रभावित चीनी शहर वुहान से नहीं निकाला जाना चाहिए क्योंकि पाकिस्तान में मेडिकल सुविधाएं कोरोना वायरस से पीड़ित रोगी के इलाज के लिए आवश्यक मानकों को पूरा नहीं करती हैं। जियो न्यूज से बातचीत में हाशमी ने बताया कि बीमारी से जूझ रहे मरीजों को संभालने के लिए चीन के पास सबसे अच्छी मेडिकल सुविधाएं हैं। राजदूत का बयान इस्लामाबाद में एक सीनियर स्वास्थ्य अधिकारी के घोषणा किए जाने के एक दिन बाद आया है कि सरकार अपने नागरिकों को तत्काल बाहर निकालने के लिए छात्रों और उनके परिवारों के बार-बार अनुरोध करने पर भी नहीं वुहान से वापस नहीं लाएगी।

प्रधानमंत्री इमरान खान के विशेष सहायक डॉ. जफर मिर्जा ने मीडिया से बात करते हुए शनिवार को कहा कि किसी भी पाकिस्तानी को 14 दिनों के अवलोकन अवधि तक चीन से देश की यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। राजदूत हाशमी ने आश्वासन दिया कि वुहान में पाकिस्तानी छात्र सुरक्षित थे। साथ ही कहा कि वायरस से पीड़ित चार पाकिस्तानी भी ठीक हो रहे थे। राजदूत ने कहा कि वुहान में भोजन और पानी के संबंध में कोई समस्या नहीं है।

पाक छात्रों को वुहान में भोजन की कमी
हाशमी ने कहा कि कुछ छात्र वुहान में भोजन की कमी और अन्य मुद्दों के बारे में चिंतित थे, लेकिन दूतावास उनकी चिंताओं से पूरी तरह अवगत है और हुबेई प्रांत में चीनी अधिकारियों के लगातार संपर्क में है। उन्होंने कहा कि मैं अपने नागरिकों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि पाकिस्तानी दूतावास और चीनी सरकार संयुक्त रूप से काम कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनकी समस्याओं का तुरंत समाधान हो। 

पाक दूतावास पर लगे फोन न रिसीव करने के आरोप
उसने आश्वासन दिया कि वर्तमान में वुहान प्रांत को अलग कर दिया गया है और किसी को भी जाने की अनुमति नहीं है। जैसे ही प्रतिबंध हटा लिया जाता है, हम सबसे पहले अपने देशवासियों से मुलाकात करेंगे। राजदूत हाशमी ने उन रिपोर्टों को भी खारिज कर दिया कि पाकिस्तानी दूतावास फोन कॉल रिसीव नहीं कर रहे थे। उन्होंने स्पष्ट किया कि यह संभव हो सकता है कि मिशन के फोन कॉल के समय व्यस्त रहे होंगे।

चीन में 304 लोगों की मौत, शहर में आवाजाही पर प्रतिबंध
चीन में कोरोना वायरस से अब तक 304 लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमण के 14,380 मामले सामने आ चुके हैं। चीन के वेंगझोउ शहर ने वुहान शहर में कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए अपने निवासियों के आवागमन पर रविवार को प्रतिबंध लगा दिए और सड़कें बंद कर दीं। हुबेई प्रांत के बाद झेजियांग में इस वायरस के संक्रमण के पुष्ट मामलों की संख्या सर्वाधिक है। झेजियांग में 661 लोग इस वायरस से संक्रमित पाए गए हैं जिनमें से 265 लोग वेंगझोउ में हैं।

वुहान से 654 भारतीय लाए गए देश
भारत ने कोरोना वायरस से प्रभावित वुहान शहर से रविवार को 323 भारतीयों और मालदीव के 7 नागरिकों को निकाला। इसके साथ ही अब तक वहां से 654 लोगों को भारत लाया जा चुका है। एअर इंडिया ने अब तक नई दिल्ली से वुहान के लिए दो बार उड़ान भरी है।

 


 

अगली खबर