गर्भ में 'कोरोना वायरस' का शिकार हो गया बच्चा, सबसे कम उम्र का मरीज बना यह नवजात

चीन के महामारी प्रभावित वुहान शहर में एक बच्चे को जन्म के 30 घंटे बाद उपन्यास कोरोनोवायरस का पता चला है, पीड़ित लोगों में यह नवजात सबसे कम आयु का मरीज है

Coronavirus succumbed Baby tests positive just 30 hours after birth
नवजात को जन्म देने से पहले मां की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी 

नई दिल्ली: कोरोनावायरस से सर्वाधिक प्रभावित चीन के वुहान में जन्मे एक नवजात को महज 30 घंटे के भीतर कोरोनावायरस का संक्रमण हो गया। चीनी मीडिया के अनुसार इस वायरस से पीड़ित होने वाले लोगों में यह नवजात सबसे कम आयु का मरीज है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक नवजात के मां के गर्भ में या पैदा होने के फौरन बाद संक्रमित होने की आशंका है। 

नवजात को जन्म देने से पहले मां की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी वहीं डॉक्टरों का अनुमान है कि यह संक्रमण मां से नवजात में आया होगा। गौरतलब है कि चीन में घातक कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 500 से ज्यादा हो गई और इसके 28000 से ज्यादा मामलों की पुष्टि हुई है।

हो सकता है वर्टिकल ट्रांसमिशन का मामला
कहा जा रहा है कि यह वर्टिकल ट्रांसमिशन का मामला हो सकता है जिसमें संक्रमित मां से बच्चे में गर्भावस्था के दौरान या जन्म के बाद संक्रमण फैल जाता है। माना जाता है कि यह बीमारी दिसंबर में वुहान बाजार में सामने आई थी, जो जंगली जानवरों के माध्यम से तेजी से फैल गई क्योंकि लोग जनवरी में लूनर नववर्ष की छुट्टी में यहां वहां यात्रा करते हैं।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि वायरस से संक्रमित सबसे उम्रदराज व्यक्ति 90 साल का है, और बताया गया है कि 80 प्रतिशत की मौत 60 साल और उससे अधिक उम्र के मरीजों की हुई है। वहीं भारत में भी इसे लेकर अतिरिक्त सावधानी बरती जा रही है।


 

अगली खबर