Coronavirus: WHO ने फिर चेताया-बड़ी मुसीबत में आ सकते हैं हाथ खड़े करने वाले देश  

दुनिया
आलोक राव
Updated Mar 12, 2020 | 19:36 IST

Coronavirus: डब्ल्यूएचओ ने अपनी ब्रीफिंग में कहा है कि अब तक दुनिया के 118 देशों में कोरोना वायरस के 125,000 मामले सामने आए हैं। पिछले दो सप्ताहों में चीन से बाहर कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि हुई है।

Coronavirus: WHO warns Countries giving up fundamental health measures may end up larger problem
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस से लड़ने में प्रयास तेज करने को कहा।  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • दुनिया के 18 देशों में अब तक फैल चुका है कोरोना वायरस
  • सबसे ज्यादा चीन में लोग आए हैं इस वायरस की चपेट में
  • चीन के बाद इटली और फिर ईरान में इस वायरस का ज्यादा प्रकोप

जेनेवा : कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)ने दुनिया के देशों को एक बार फिर आगाह किया है। डब्ल्यूएचओ ने गुरुवार को कहा कि कुछ देश हैं जो इस वायरस को अभी भी गंभीरता से नहीं ले रहे हैं और उनकी यह लापरवाही बड़ी समस्या खड़ी कर सकती है। कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सरकारों को अपनी राजनीतिक इच्छाशक्ति दिखाते हुए अपने प्रयासों को दोगुना करने की जरूरत है।

118 देशों में फैल चुका है वायरस
डब्ल्यूएचओ ने गुरुवार को अपनी ब्रीफिंग में कहा कि अब तक दुनिया के 118 देशों में कोरोना वायरस के 125,000 मामले सामने आए हैं। पिछले दो सप्ताहों में चीन से बाहर कोरोना वायरस के मामलों में 13 गुना की वृद्धि हुई है और प्रभावित होने वाले देशों की संख्या में भी तीन गुने का इजाफा हुआ है।

कुछ देश पूरा प्रयास नहीं कर रहे
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस से लड़ने के देशों के प्रयासों पर चिंता जताई है। डब्ल्यूएचओ ने कहा, 'हमारी ओर से लगातार चेतावनी जारी करने के बावजूद कुछ देश ऐसे भी हैं जो इस वायरस पर नियंत्रण पाने के लिए अपनी तरफ से पूरा प्रयास नहीं कर रहे हैं।'

दोगुने ताकत से लड़ाई लड़नी होगी
डब्ल्यूएचओ ने आगे कहा, 'कोरोना वायरस को महामारी घोषित करने का मतलब यह नहीं है कि देश इससे लड़ने की बजाय अपने हाथ खड़े कर दें। इससे लड़ने के हमें अपने प्रयास दोगुने करने होंगे। इस महामारी पर नियंत्रण पाया जा सकता है। ऐसे देश जो इस बीमारी से लड़ने के बजाय दूर भाग रहे हैं, वे बड़ी समस्या में आ सकते हैं। इससे उनकी स्वास्थ्य व्यवस्था पर भारी बोझ बढ़ेगा।' 

सबसे ज्यादा चीन में लोग हैं संक्रमित
बता दें कि कोरोना वायरस को लेकर डब्ल्यूएचओ देशों को लगातार आगाह कर रहा है। संगठन ने बुधवार को इसे महामारी घोषित किया। यह वायरस दुनिया भर में अब तक 4607 लोगों की जान ले चुका है। चीन में इस वायरस से सबसे ज्यादा 80980 लोग संक्रमित हैं। इसके बाद इटली में 12462 और ईरान में 9000 केस सामने आ चुके हैं। अमेरिका में 987 लोगों को इसका संक्रमण हुआ है। इस वायरस ने करीब-करीब सभी महाद्वीपों को अपनी चपेट में लिया है। 

कई हस्तियां भी चपेट में
इस वायरस ने आम लोगों के साथ साथ कई चर्चित हस्तियों को भी अपनी चपेट में लिया है। इस वायरस की चपेट में हॉलीवुड अभिनेता टॉम हैंक्स और उनकी पत्नी रीता विल्सन भी आ गए हैं।इससे पहले ब्रिटेन की स्वास्थ्य मंत्री भी इस वायरस से संक्रमित पाई गई हैं। 

अगली खबर