कराची में इमरान खान के समर्थकों का प्रदर्शन, पंजाब के सीएम हमजा शाहबाज की जीत पर हैरानी

पीटीआई अध्यक्ष पाकिस्तान मुस्लिम लीग के बाद जनता को संबोधित कर रहे थे - नवाज (पीएमएल-एन) के उम्मीदवार हमजा शाहबाज ने पंजाब विधानसभा में हुए चुनाव में परवेज इलाही के खिलाफ पंजाब के सीएम का पद बरकरार रखा। डिप्टी स्पीकर द्वारा पाकिस्तान मुस्लिम लीग-कायद (पीएमएल-क्यू) के 10 वोटों को खारिज करने के बाद हमजा की जीत सुरक्षित हो गई थी।

Pakistan, Imran Khan, Hamza Shahbaz, elections in Punjab province, Karachi, demonstration, PTI, PML N
इमरान खान, पूर्व पीएम, पाकिस्तान 

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी ने पंजाब प्रांत में बेहतक प्रदर्शन किया था। लेकिन वो और उनकी पार्टी इस बात से हैरान है कि सीएम हमजा शाहबाज आश्चर्यजनक तरीके से चुनाव कैसे जीत गए। उनकी जीत के विरोध में इमरान खान के समर्थकों ने कराची में विरोध किया। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष और पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान ने पंजाब में मुख्यमंत्री (सीएम) हमजा शाहबाज की 'आश्चर्यजनक' जीत के परिणामों के खिलाफ आज रात शांतिपूर्ण विरोध का आह्वान किया है।


अब सुप्रीम कोर्ट पर सबकी नजर
इमरान खान ने कहा कि हर कोई अब सुप्रीम कोर्ट (SC) की ओर देख रहा है। संसद में नैतिकता की ताकत है, सेना नहीं, लोकतंत्र नैतिकता पर आधारित है।'' खान ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के नेता आसिफ जरदारी पर भी निशाना साधा, जिन पर पंजाब के मुख्यमंत्री के आगे 'खरीद-फरोख्त' का आरोप लगाया गया था। सीएम) चुनाव।देश का मशहूर डाकू आसिफ जरदारी तीस साल से देश को लूट रहा है। लोकतंत्र का अंतिम संस्कार जरदारी द्वारा किया जाता है जब वह सिंध के लोगों के पैसे का उपयोग आत्माओं को खरीदने के लिए करते हैं।

किसको मिले थे कितने मत
पीटीआई और पीएमएल-क्यू के संयुक्त उम्मीदवार परवेज इलाही को 186 वोट मिले, जबकि हमजा शाहबाज को 179 वोट मिले। हालांकि, डिप्टी स्पीकर दोस्त मुहम्मद मजारी ने पीएमएल-क्यू के 10 वोट रद्द कर दिए, जिससे यह आंकड़ा 176 हो गया।इस बीच, पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री और पीटीआई के उपाध्यक्ष शाह महमूद कुरैशी ने भी डिप्टी स्पीकर के फैसले की आलोचना की।पंजाब में बिल्कुल तमाशा है लेकिन इस भ्रष्ट सरकार से कोई क्या उम्मीद कर सकता है जो सत्ता में बने रहने के लिए किसी भी हद तक जाती है, भले ही इसका मतलब पाकिस्तान के लोगों को भुगतना पड़े। यह फैसला संविधान और लोगों की आवाज को खारिज करने के खिलाफ है। 
इमरान खान ने निंदा की कि उन्हें पंजाब विधानसभा के डिप्टी स्पीकर की योग्यता का पता नहीं है क्योंकि उनके पत्र को संसद ने खारिज कर दिया था लेकिन दोस्त मजारी ने हमजा शाहबाज के पक्ष में एक पत्र का इस्तेमाल किया था।खान ने कहा कि 25 मई को सरकार द्वारा सत्ता के अवैध इस्तेमाल के बावजूद पीटीआई शांतिपूर्ण रही। उन्होंने कहा कि पंजाब उपचुनावों के दौरान पीटीआई ने एक सफल चुनाव अभियान चलाया और देश ने राजनीतिक दल को वोट दिया।

अलग अलग शहरों में प्रदर्शन

इस बीच, लाहौर, कराची, इस्लामाबाद, रावलपिंडी, पेशावर, मुल्तान, फैसलाबाद, हैदराबाद, गुजरांवाला, बहावलपुर और गुजरात में इमरान खान के आह्वान पर पंजाब विधानसभा में बहुसंख्यक मतदान अधिकारों के अवैध बुलडोजिंग के खिलाफ देश के विभिन्न शहरों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए।“एक बार फिर लोगों का जनादेश मारा गया। कानून का खुलेआम उल्लंघन किया गया। लोग लाहौर लिबर्टी चौक पहुंचे। एक बार फिर लोगों का जनादेश मारा गया। कानून का खुलेआम उल्लंघन किया गया। लोग पेशावर हस्तिंगरी चौक पहुंचे और विरोध दर्ज कराया।

अगली खबर