क्या चीन में कोविड के खिलाफ लड़ाई हुई नाकाम, 20 हजार से ज्यादा मामले सामने आए

चीन में कोरोना वायरस का कहर जारी है। बुधवार को 20 हजार से अधिक केस दर्ज किए हैं जो शुरुआती दिनों से सबसे अधिक है। इसकी वजह से चीन की कोविड रणनीति पर भी सवाल उठने लगे हैं।

coronavirus, china, coronavirus news in hindi, coronavirus death toll
क्या चीन में कोविड के खिलाफ लड़ाई हुई नाकाम, 20 हजार से ज्यादा केस दर्ज 

चीन ने बुधवार को 20,000 से अधिक कोविड -19 मामले दर्ज किए गए हैं जो महामारी की शुरुआत के बाद से अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। शंघाई में लॉकडाउन में होने के बावजूद वायरस के बढ़ने का दिल है। जैसे-जैसे मामले बढ़ रहे हैं जीरो कोविड की रणनीति पर असर पड़ा है। मार्च तक, चीन ने स्थानीयकृत लॉकडाउन  सामूहिक परीक्षण और अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर सख्त प्रतिबंधों के साथ दैनिक मामलों में कमी देखी गई थी।अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने शंघाई के पास अत्यधिक पारगम्य ओमिक्रॉन संस्करण के उत्परिवर्तन का पता लगाया है। चीन ने बुधवार को 20,472 संक्रमण दर्ज किए, राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने एक बयान में कहा कि कोई नई मौत नहीं हुई।

कोविज के बढ़ते केस चिंता की बड़ी वजह
वुहान के आसपास केंद्रित प्रारंभिक प्रकोप के चरम के दौरान भी अधिकारियों द्वारा दी गई देश की अब तक की सबसे अधिक दैनिक संक्रमण संख्या है अधिकांश मामले एक दूसरे से संपर्क में आने की वजह से है। फिर भी शंघाई में क्वारंटनी सेंजर ऐसे लोगों से भरी हुई हैं जो पॉजिटिव पाए गए हैं। शहर के अधिकारी वायरस प्रोटोकॉल को सख्ती से लागू कराने की कोशिश करते हैं। इनमें कोविड-पॉजिटिव बच्चों और उनके माता-पिता से अलग करना शामिल है, जो नकारात्मक हैं। एक ऐसी नीति जिसने चिंतित परिवारों में चिंता और पीड़ा को जन्म दिया है ।शहर के अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि चीन के सबसे बड़े शहर शंघाई का राष्ट्रीय स्तर पर 80 प्रतिशत से अधिक हिस्सा है।25 मिलियन के महानगर ने पिछले सप्ताह अपने निवासियों को चरणों में बंद कर दिया गया था।

Corona Cases in world: वैश्विक स्तर पर कोविड महामारी का खतरा अभी टला नहीं, 1.1 और 1.4 के बीच है R नंबर

कहीं न कहीं रह गई कमी
शंघाई के एक शीर्ष अधिकारी ने माना है कि वित्तीय केंद्र प्रकोप के लिए "अपर्याप्त रूप से तैयार" किया गया था।राज्य के प्रसारक सीसीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, शहर बुधवार को पूरी आबादी पर नए सिरे से परीक्षण शुरू करेगा, ताजा भोजन की कमी और बंद आंदोलनों के कारण निवासियों में गुस्सा बढ़ रहा है।चीन, वह देश जहां 2019 के अंत में मध्य शहर वुहान में पहली बार कोरोनोवायरस का पता चला था, महामारी के लिए शून्य-कोविड दृष्टिकोण के बाद अंतिम शेष स्थानों में से एक है।प्रकोप ने तेजी से गंभीर आर्थिक मोर्चों को अपने कब्जे में कर लिया है। विश्लेषकों के विकास अनुमानों को कम कर दिया है क्योंकि कारखाने बंद हो गए हैं और लाखों उपभोक्ताओं को घर के अंदर आदेश दिया गया है।

अगली खबर