अशरफ गनी को डोनाल्ड ट्रंप ने बताया धूर्त, बोले- कभी भरोसा नहीं रहा

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति रहे अशरफ गनी पर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खास टिप्पणी की है, उन्होंने गनी को धूर्त बता डाला।

Taliban News, Donald Trump, Ashraf Ghani, Afghanistan, donald trump says ashraf ghani as crook, taliban news update, ashraf ghani in uae
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अशरफ गनी को बताया धूर्त 
मुख्य बातें
  • अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बोले- अशरफ गनी में कभी भरोसा नहीं रहा
  • तालिबानी सत्ता कायम होने से पहले अशरफ गनी ने अफगनिस्तान छोड़ दिया था
  • अशरफ गनी इस समय यूएई में हैं।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति रहे अशरफ गनी इस समय यूएई में हैं। उनके ऊपर तरह तरह के आरोप लग रहे हैं कि वो मुश्किल की घड़ी में देश छोड़कर भाग गए, यही नहीं सरकारी खजाना भी लेते गए। उनके खिलाफ इंटरपोल का नोटिस भी जारी कराया गया है। हालांकि अशरफ गनी ने बताया कि किन हालात में उन्हें देश छोड़ना पड़ा। उन्होंने कहा कि सरकारी खजाने को लेकर देश छोड़ने की बात गलत है, उन्हें तो जूता पहनने का मौका भी नहीं मिल पाया। इन सबके बीच अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उन्हें कुटिल, धूर्त तक करार दिया और कहा कि अशरफ गनी पर कभी भरोसा नहीं कर पाया।

अशरफ गनी पर कभी भरोसा नहीं हुआ
डोनाल्ड ट्रंप कहते हैं कि उनको (अशरफ) गनी में, स्पष्ट रूप से, बहुत अधिक विश्वास नहीं था। मैंने खुले तौर पर और स्पष्ट रूप से कहा। मुझे लगा कि वह कुल बदमाश है। मुझे लगा कि वह हत्या से बच गया है। उसने अपना सारा समय हमारे सीनेटरों को खाने और खाने में बिताया। और सीनेटर उसकी जेब में थे और मुझे लगता है कि नकदी के साथ उसके भागने के आधार पर, मुझे नहीं पता, शायद यह एक सच्ची कहानी है,

अफगानिस्तान में अब तालिबान की सत्ता
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के विदेश भाग जाने और उनकी सरकार गिरने के बाद रविवार को तालिबान ने जीत की घोषणा की। कई अन्य देशों की तरह अमेरिका ने अपने नागरिकों और कुछ अफगानों को विदेशी सरकारों और संगठनों से जोड़ना शुरू कर दिया।ट्रंप ने कहा कि उन्हें मुझे नहीं लगता कि इतने सालों में हमारा देश इतना अपमानित हुआ है। मुझे नहीं पता, क्या आप इसे सैन्य हार कहेंगे या मनोवैज्ञानिक हार? यहां जैसा कुछ हुआ है वैसा कभी नहीं हुआ।अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के विदेश भाग जाने और उनकी सरकार गिरने के बाद रविवार को तालिबान ने जीत की घोषणा की।

गनी ने आरोपों से किया इनकार
इस बीच, गनी ने बुधवार को तालिबान के आगे बढ़ने के विरोध में काबुल से भागने के अपने फैसले का बचाव करते हुए इसे रक्तपात को रोकने का एकमात्र तरीका बताया था।अपने फेसबुक पेज पर साझा किए गए एक वीडियो संदेश में, गनी ने पुष्टि की कि वह संयुक्त अरब अमीरात में था। उन्होंने ताजिकिस्तान में अपने देश के राजदूत के दावों का भी खंडन किया कि उन्होंने राज्य के धन से लाखों डॉलर की चोरी की थी।उन्होंने दावा किया कि उन्हें "पारंपरिक कपड़ों के एक सेट, एक बनियान और मेरे द्वारा पहनी गई सैंडल के साथ अफगानिस्तान छोड़ने के लिए मजबूर किया गया था"। उन्होंने कहा, ''इन दिनों आरोप लगाए गए कि पैसा ट्रांसफर किया गया, ये आरोप पूरी तरह से निराधार हैं।

अगली खबर