फेसबुक पर नंबर 1 कौन- नरेंद्र मोदी या डोनाल्ड ट्रंप? ये है अमेरिकी राष्ट्रपति के दावे का सच

दुनिया
लव रघुवंशी
Updated Feb 15, 2020 | 13:15 IST

Donald Trump India Visit: भारत दौरे पर आने से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि वो फेसबुक पर लोकप्रियता के मामले में पहले और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरे स्थान पर हैं।

Modi-Trump
24-25 दो दिन का डोनाल्ड ट्रंप का भारत दौरा 
मुख्य बातें
  • डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह इस माह अपनी पहली भारत यात्रा को लेकर उत्सुक हैं
  • ट्रंप प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आमंत्रण पर 24-25 फरवरी के दो दिवसीय भारत दौरे पर होंगे
  • ट्रंप गुजरात के अहमदाबाद भी जाएंगे और वहां एक स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करेंगे

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति 24-25 फरवरी को 2 दिन के भारत दौरे पर आ रहे हैं। अपने इस दौरे को लेकर ट्रंप बहुत उत्साहित हैं। लेकिन भारत आने से पहले ट्रंप जो-जो दावे कर रहे हैं, या तो वो झूठे हैं या फिर थोड़े अजीब हैं। पहले उन्होंने दावा किया कि अहमदाबाद एयरपोर्ट से नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम तक 50 से 70 लाख लोग उनका स्वागत करेंगे। सवाल है कि इतने लोग कहां से आ रहे हैं? अहमदाबाद की कुल आबादी ही करीब 56 लाख है।

अब उन्होंने एक और दावा किया है। उन्होंने कहा है कि फेसबुक पर लोकप्रियता के मामले में वो पहले और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने ट्वीट किया, 'मेरा मानना है कि यह बहुत सम्मान की बात है। मार्क जुकरबर्ग ने हाल में कहा, ''डोनाल्ड ट्रंप फेसबुक पर शीर्ष स्थान पर हैं। नंबर दो पर भारत के प्रधानमंत्री मोदी हैं।' दरअसल, मैं दो सप्ताह में भारत जा रहा हूं। इसे लेकर उत्साहित हूं।'

इससे पहले दावोस में 'विश्व आर्थिक मंच' से इतर सीएनबीसी टीवी को दिए एक साक्षात्कार में पिछले महीने उन्होंने कहा था, 'मैं फेसबुक पर नंबर एक पर हूं, क्या आप जानते हैं कि दूसरे नंबर पर कौन है? भारत के मोदी।' 

ट्रंप का दावा गलत!
लेकिन वास्तव में ट्रंप का यह दावा बिल्कुल विपरीत है। ट्विप्लोमेसी की 2019 रैंकिंग के अनुसार, पीएम मोदी दुनिया के नेताओं में पहले स्थान पर हैं, उनके फेसबुक पर 44 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं, जबकि डोनाल्ड ट्रंप 44 मिलियन फॉलोअर्स के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

पीएम मोदी को फेसबुक पर 4,43,78,995 लोग फॉलो करते हैं, जबकि राष्ट्रपति ट्रंप को 2,75,38,740 लोग फॉलो करते हैं।

अब सवाल है कि आखिर ट्रंप ने किस आधार पर फेसबुक के सह संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) मार्क जुकरबर्ग का नाम लेते हुए इतना बड़ा दावा किया।

50 से 70 लाख लोग करेंगे ट्रंप का स्वागत?
मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक ट्रंप अपनी भारत यात्रा के पहले चरण में अहमदाबाद पहुंचेंगे। एयरपोर्ट पर उनकी अगवानी पीएम मोदी कर सकते हैं। इसके बाद दोनों राष्ट्र प्रमुख सड़क मार्ग से मोटेरा स्टेडियम के लिए रवाना होंगे। दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम मोटेरा बनकर तैयार हो गया है और इस स्टेडियम का उद्घाटन ट्रंप करेंगे। अपनी यात्रा की आधिकारिक पुष्टि हो जाने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने बयान दिया, 'भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि हमारा स्वागत करने के लिए वहां लाखों लोग मौजूद रहेंगे। उनका मानना है कि एयरपोर्ट से नए मोटेरा स्टेडियम तक 50 से 70 लाख लोग हमारा स्वागत करेंगे।' 

'हाउडी मोदी' की तर्ज पर 'केम छो ट्रंप'
मोटेरा स्टेडियम में 'हाउडी मोदी' की तरह 'केम छो ट्रंप' रैली आयोजित हो रही है। यहां से ट्रंप साबरमती आश्रम जाएंगे। इस मौके पर पीएम मोदी भी उनके साथ मौजूद रहेंगे। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि साबरमती आश्रम में गांधी जी चरखे को किस तरह चलाते थे, इसकी जानकारी पीएम मोदी मेहमान ट्रंप को देंगे। 

अगली खबर