व्हाइट हाउस से हुई डोनाल्ड ट्रंप की विदाई, जानें जाते-जाते क्या कहा

दुनिया
Updated Jan 20, 2021 | 20:30 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Donald Trump: डोनाल्ड ट्रंप जो बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह से पहले अंतिम बार राष्ट्रपति के तौर पर व्हाइट हाउस से विदा हो गए हैं। उनके साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप भी रहीं।

Donald Trump
डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस से रवाना हुए
  • आज जो बाइडन ले रहे हैं अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ
  • बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हो रहे ट्रंप

नई दिल्ली: डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति के तौर पर व्हाइट हाउस से विदा हो गए हैं। ट्रंप अंतिम बार राष्ट्रपति के तौर पर व्हाइट हाउस से विदा लेते हुए फ्लोरिडा स्थित अपने स्थायी आवास 'मार-आ-लागो एस्टेट' के लिए विमान से रवाना हो गए। ट्रंप आज जो बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हो रहे हैं। 74 साल के ट्रंप ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि वह बाइडन के राष्ट्रपति और कमला हैरिस के उपराष्ट्रपति पद के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे। 

इस मौके पर उन्होंने कहा, '4 साल अविश्वसनीय रहे। हमने एक साथ बहुत कुछ पूरा किया। मैं अपने परिवार, दोस्तों और अपने कर्मचारियों को धन्यवाद देना चाहता हूं। आपके प्रयास के लिए धन्यवाद। लोगों को पता नहीं है कि इस परिवार ने कितनी मेहनत की है। हमारे पास दुनिया का सबसे बड़ा देश और अर्थव्यवस्था है। हम महामारी से बहुत प्रभावित थे। हमने कुछ ऐसा किया जो मेडिकल चमत्कार माना जाता है- 9 महीनों में टीका विकसित किया गया।'  

ट्रंप ने आगे कहा कि मैं हमेशा तुम्हारे लिए लड़ता रहूंगा। मैं देखता रहूंगा, सुनता रहूंगा। मैं नए प्रशासन को शुभकामनाएं और सफलता की कामना करता हूं। मुझे लगता है कि उनके पास वास्तव में कुछ शानदार करने की नींव है।

ये होगा ट्रंप का नया पता

ट्रंप का स्थायी आवास अब फ्लोरिडा में पाम बीच तट के पास स्थित अपने मार-ए-लागो एस्टेट होगा। न्यूयॉर्क पोस्ट की खबर के मुताबिक व्हाइट हाउस में ट्रंप के आखिरी दिन निकले ट्रकों को पाम बीच में उनके मार-ए-लागो आवास पर जाते देखा गया। राष्ट्रपति के तौर पर अपने चार सालों के कार्यकाल के दौरान ट्रंप ने मार-ए-लागो में अच्छा खासा समय व्यतीत किया है जिसे 'विंटर व्हाइट हाउस' भी कहा गया।  

लंबे समय तक न्यूयॉर्क में रहे ट्रंप ने 1985 में एक करोड़ डॉलर में यह घर खरीदा था और इसे एक निजी क्लब में बदल दिया था जो बीते चार सालों के दौरान उनका शीतकालीन घर रहा। करीब 20 एकड़ में फैले इस स्टेट में 128 कमरे हैं। इस एस्टेट के सामने अटलांटिक महासागर का शानदार नजारा दिखता है और क्लब की सदस्यता खरीदने वालों के लिए यह खुला है।

अगली खबर