व्‍लादिमीर पुतिन के बाद अब वोलोदिमीर जेलेंस्‍की के मुरीद हुए डोनाल्‍ड ट्रंप, तारीफ में कही ये बात

अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कुछ समय पहले ही रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन को 'जीनियस' बताया था। अब उन्‍होंने यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की की भी जमकर तारीफ की है।

पुतिन के बाद अब जेलेंस्‍की के मुरीद हुए ट्रंप, खूब की तारीफ
पुतिन के बाद अब जेलेंस्‍की के मुरीद हुए ट्रंप, खूब की तारीफ  |  तस्वीर साभार: Twitter

यूक्रेन में आज रूसी हमले का चौथा दिन है, जब यहां की सड़कों पर भीषण जंग देखी जा रही है। बड़ी संख्‍या में लोग हताहत हुए हैं, जबकि लाखों की तादाद में लोगों ने पलायन भी किया है। रूस के सैन्‍य हमले यूक्रेन को तबाह कर रहे हैं, पर यूरोप का यह देश अपने से कई गुना ताकतवर रूस की सैन्‍य ताकत का कड़ाई से प्रतिरोध कर रहा है। यूक्रेन ने रूस की सैन्‍य धमक के आगे झुकने से मना कर दिया है, जिसने अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति को भी प्रभावित किया है। 

यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की ने दो टूक कहा है कि उनकी फौज रूस के आगे घुटने नहीं टेकेगी, वे अंतिम समय तक लड़ेंगे। जेलेंस्की लगातार वीडियो जारी कर रहे हैं और विभिन्‍न देशों के प्रमुखों से भी संपर्क में हैं। उनका एक फोटो खूब वायरल हुआ, जिसमें वह फौजी वर्दी में नजर आ रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जेलेंस्‍की ने इस मुश्किल वक्‍त में देश छोड़ने के अमेरिकी ऑफर को भी ठुकरा दिया और साफ कहा कि उन्‍हें लड़के लिए हथियार की जरूरत है, सवारी की नहीं।

Image

ट्रंप ने जेलेंस्‍की की जमकर की तारीफ

रूस के आगे कमजोर सैन्‍य ताकत होने के बावजूद जेलेंस्‍की के इस रुख की लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं और अब उनके मुरीदों में अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप भी शामिल हो गए हैं। जेलेंस्‍की की तारीफ करते हुए ट्रंप ने उन्‍हें 'निडर नेता' बताया है और रूस के हमले की निंदा करते हुए कहा कि वह यूक्रेन के लोगों के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, फ्लोरिडा में एक कार्यक्रम के दौरान ट्रंप ने रूस की निंदा की और यूक्रेन से सहानुभूति जताई।

'मैं पुतिन को अच्‍छी तरह जानता हूं...', यूक्रेन पर तनाव के बीच क्‍या बोले डोनाल्ड ट्रंप?

इससे पहले एक बयान में ट्रंप रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन को 'जीनियस' बता चुके हैं, जिसका खूब मजाक मौजूदा अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने उड़ाया। पर ट्रंप ने अपने उस बयान का बचाव किया है। पुतिन को लेकर ट्रंप ने कहा, 'वह स्मार्ट हैं... उन्होंने दुनिया के नेताओं और NATO को मात दी है।' वहीं मौजूदा अमेरिकी नेतृत्‍व पर उन्‍होंने एक बार फिर निशाना साधा और कहा, 'दिक्कत ये नहीं है कि पुतिन स्मार्ट हैं, असली परेशानी यह है कि हमारे नेता डम्ब हैं।'

President Donald Trump listens during a demonstration of ways NASA is helping to combat the coronavirus, in the Cabinet Room of the White House, Friday, April 24, 2020, in Washington. (AP Photo/Evan Vucci)

फिर उठाया चुनाव में धांधली का मसला

उन्‍होंने एक बार फिर अमेरिका के मौजूदा राष्‍ट्रपति जो बाइडन पर निशाना साधा और कहा कि अगर धांधली नहीं हुई होती तो ये संकट कभी आता ही नहीं। उनका यह बयान बताता है कि ट्रंप अब भी अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव के नतीजों को धांधली का परिणाम मानते हैं। अमेरिका में 3 नवंबर, 2020 को हुए राष्‍ट्रपति चुनाव के बाद से ट्रंप कई बार इसमें धांधली की बात कह चुके हैं। शुरुआत में उन्‍होंने चुनाव परिणामों को स्‍वीकार करने से भी इनकार कर दिया था।

अगली खबर