Drones: पाकिस्तान ने भारत के स्पाई ड्रोन को मार गिराने का किया दावा

दुनिया
भाषा
Updated May 27, 2020 | 23:50 IST

Pakistan's spy drone story: पाकिस्तानी सेना ने दावा किया है कि उसने नियंत्रण रेखा पर भारत के एक जासूसी कॉडकोप्टर यानि ड्रोन को मार गिराया है। हालांकि भारत की तरफ से प्रतिक्रिया नहीं आई है।

Drones: पाकिस्तान ने भारत के स्पाई ड्रोन को मार गिराने का किया दावा
पाक के दावे पर भारत की तरफ से प्रतिक्रिया नहीं  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान में भारतीय ड्रोन मार गिराने का किया दावा
  • नियंत्रण रेखा के उल्लंघन का आरोप लगाया
  • भारतीय पक्ष की तरफ से पुष्टि नहीं

इस्लामाबाद । पाकिस्तानी सेना ने बुधवार को दावा किया कि उसने नियंत्रण रेखा पर हवाई क्षेत्र का कथित उल्लंघन करने के कारण भारत के एक "जासूसी क्वाडकोप्टर" (ड्रोन) को मार गिराया।पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने बताया कि घटना नियंत्रण रेखा पर रखचिकरी सेक्टर की है।

पाकिस्तान के दावे में कितना दम
उन्होंने दावा किया कि "भारत का जासूसी क्वाडकोप्टर" नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की तरफ 650 मीटर तक अंदर आ गया था और फिर इसे गिरा दिया गया।भारत ने पाकिस्तान द्वारा अतीत में किए गए इस तरह के दावों को खारिज किया है।अप्रैल में, पाकिस्तान फौज ने एक भारतीय ड्रोन को मार गिराने का दावा किया था। पाकिस्तान इस तरह के दावे करता रहता है। लेकिन वो कभी ठोस सबूत नहीं दे पाया। इसकी वजह से उसकी बातों पर अंतरराष्ट्रीय जगत भी भरोसा करने से कतराता रहा है। 

पुलवामा के बाद रिश्तों में आई तल्खी
भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते पिछले साल 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविरों पर बमबारी करने के बाद से तनावपूर्ण हैं। भारत ने पिछले साल 14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमले का बदला लेने के लिए बालाकोट पर हवाई हमला किया था। पुलवामा हमले में 40 जवान शहीद हुए थे। पुलवामा के बाद भारत की तरफ से की गई कार्रवाई में बालाकोट में आतंकी ठिकाने को तबाह कर दिया गया था। यह बात अलग है कि पाकिस्तान लंबे समय तक इस सच्चाई को मानने से दूर भागता रहा। लेकिन बाद में यह माना कि भारतीय सेना की तरफ से निशाना बनाया गया था। लेकिन बम जंगलों में गिरे थे।

अगली खबर