CORONAVIRUS: बड़ी खबर ! अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किया राष्ट्रीय आपातकाल का ऐलान

Donald Trump announces national emergency: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते अमेरिका में राष्ट्रीय आपातकाल का ऐलान कर दिया है।

President Donald Trump announces national emergency in USA
President Donald Trump announces national emergency in USA  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस के चलते अमेरिका में लिया गया बड़ा फैसला
  • डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका में राष्ट्रीय आपातकाल का किया ऐलान
  • अमेरिका भी कोरोना वायरस संक्रमण के गिरफ्त में

वाशिंगटन: अमेरिका (USA) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को एक बड़ा ऐलान कर दिया। उन्होंने अमेरिका में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की, इससे कोरोना वायरस से निपटने के लिए संघीय कोष से सरकार को 50 अरब डॉलर की मदद राशि मिलेगी। प्रतिष्ठित व्हाइट हाउस के लॉन में डोनाल्ड ट्रंप ने अपने बयान में कहा, ‘संघीय सरकार की पूर्ण शक्ति का उपयोग करने के लिए मैं आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय आपातकाल (national emergency) का ऐलान करता हूं।’ उन्होंने अमेरिका के सभी राज्यों से आपात ऑपरेशन केन्द्र बनाने का आदेश दे दिया है।

शुक्रवार तक आए आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में अब तक कोरोना वायरस के तकरीबन 1600 मामले सामने आए हैं और अब तक 40 लोगों की मौत हो चुकी है। एक ताजा रिसर्च रिपोर्ट ने अमेरिका में खौफ की स्थिति को और भयावह बना दिया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका की 70 प्रतिशत आबादी कोरोना वायरस की चपेट में आ जाएगी और इस महामारी का अमेरिका पर बुरा असर पड़ेगा। हालांकि वहां सरकार जिस तेजी से कदम उठा रही है, उससे ऐसा होने की उम्मीद कम ही लगती है।

इटली में कोरोना का कहर

चीन के बाद जिस देश ने कोरोना वायरस महामारी का सबसे ज्यादा प्रभाव अब तक झेला है, वो है इटली। इटली में इस वायरस के संक्रमण से शुक्रवार को 250 लोगों की मौत हो गई। अधिकारिक आंकड़ों के अनुसार देश में इससे एक दिन में होने वाली मौतों की यह सर्वाधिक संख्या है। पिछले 24 घंटों में 250 मौतें दर्ज की गई हैं, जिससे मृतकों की कुल संख्या 1,266 हो गई। साथ ही, देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 17,660 हो गई है।

फ्रांस और ब्रिटेन भी खौफ से अछूते नहीं

उधर, फ्रांस में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण 18 लोगों की मौत होने से कुल मृतक संख्या 79 पहुंच गई। स्वास्थ्य मंत्री ओलिवर वेरन ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। जबकि लंदन से प्राप्त एक खबर के मुताबिक कोरोना वायरस से बढ़ते खतरे को देखते हुए लंदन मैराथन को चार अक्टूबर तक के लिए टाल दिया गया है।

भारत में दूसरी मौत

शुक्रवार को भारत में कोरोना वायरस से दूसरी मौत हो गई। दिल्ली की एक 68 वर्षीय महिला ने अपनी जान गंवाई है। खबरों के मुताबिक इस महिला का बेटा स्विट्जरलैंड और इटली घूमकर लौटा था। वो खुद तो संक्रमित हुआ, उसकी मां भी बीमार हो गई। इससे पहले कर्नाटक के एक 76 वर्षीय पुरुष की मौत हुई थी जो कि कोरोना वायरस से भारत में पहली मौत साबित हुई थी।

अगली खबर