यूक्रेन को हथियारों की खरीद-वितरण के लिए फंड देगा यूरोपीय संघ, पहली बार ये कदम उठा रहा

यूरोपीय संघ ने रूस पर कड़े प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। साथ ही इसके माध्यम से रूसी सहयोगी बेलारूस को लक्षित किया जाएगा। इसके साथ ही यूक्रेन की हथियार खरीदने में मदद करेगा।

Ursula von der Leyen
यूरोपीय संघ आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयन 

यूरोपीय संघ ने रविवार को कहा कि वह यूक्रेन को हथियारों और उपकरणों की खरीद और डिलीवरी के लिए वित्त मुहैया कराएगा। इसके अलावा उसने रूस के खिलाफ कई नए प्रतिबंधों की भी घोषणा की। यूरोपीय संघ आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयन ने ट्वीट किया कि हम यूक्रेन के लिए अपना समर्थन बढ़ा रहे हैं। पहली बार यूरोपीय संघ हमले के तहत किसी देश को हथियारों और उपकरणों की खरीद और वितरण का वित्तपोषण करेगा। हम क्रेमलिन के खिलाफ अपने प्रतिबंधों को भी मजबूत कर रहे हैं।

लेयेन ने कहा कि NATO सहयोगी रूसी स्वामित्व वाले, रूसी पंजीकृत या रूसी नियंत्रित विमानों के लिए यूरोपीय संघ के हवाई क्षेत्र को बंद कर रहे हैं। वे यूरोपीय संघ के क्षेत्र में उतरने, उड़ान भरने या ऊपर से उड़ान भरने में सक्षम नहीं होंगे। लेयेन ने यह भी कहा कि वे ईयू में क्रेमलिन की मीडिया मशीन पर प्रतिबंध लगा रहे हैं। 

उन्होंने यह भी कहा कि प्रतिबंधों के एक नए पैकेज के साथ बेलारूस के नेता अलेक्जेंडर लुकाशेंको को भी निशाना बनाया जाएगा। हम इस युद्ध में अन्य हमलावरों, लुकाशेंको के शासन को उनके सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों को प्रभावित करते हुए प्रतिबंधों के एक नए पैकेज के साथ लक्षित करेंगे।

यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों से सुनिए महायुद्ध में कैसे हो रहा है गुज़ारा

इस बीच डेनमार्क यूक्रेन को 2,700 टैंक रोधी हथियार दान करेगा। यूनान यूक्रेन सरकार के अनुरोध पर हथियार, राइफल और मिसाइल लांचर आदि यूक्रेन भेज रहा है। यूक्रेन ने जी7 देशों के साथ हथियारों, सहायता और रूस पर नए दर्दनाक प्रतिबंधों पर चर्चा की है।

Ukraine की 'ब्यूटी क्वीन' सेना में हुईं शामिल, रूस से युद्ध के लिए उठाई बंदूक उठाई! देखें PHOTOS

अगली खबर