फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों बोले- अश्वेत व्यक्ति को पीटती पुलिस के वीडियो हमें शर्मसार करते हैं

दुनिया
भाषा
Updated Nov 28, 2020 | 09:53 IST

फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने पुलिस के द्वारा और पुलिस के खिलाफ दोनों की तरीकों की हिंसा की निंदा की।

French President Emmanuel Macron says Videos of police beating up black men embarrasses us
फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों 

पेरिस : फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने कहा कि एक अश्वेत व्यक्ति को पीटते हुए पुलिस के जो वीडियो सामने आए हैं वे हमें शर्मसार करते हैं, साथ ही उन्होंने पुलिस के द्वारा और पुलिस के खिलाफ दोनों की तरीकों की हिंसा की निंदा की। मैक्रों ने सरकार से फ्रांस और उसकी रक्षा करने वालों के बीच भरोसे की उस कड़ी को मजबूत करने, जो उनके बीच स्वाभाविक तरीके से होनी चाहिए, के लिए सरकार से तत्काल प्रस्ताव पेश करने की मांग की।

गौरतलब है कि गुरुवार को एक वीडियो सामने आया जिसमें काफी दिन पहले संगीत निर्देशक माइकल ज़ेस्लर के साथ मारपीट होती दिखाई दे रही है। इसमें मंगलवार को पेरिस प्लाजा से पुलिस आव्रजकों को बेरहमी से निकालती हुई भी दिखाई दे रही है।

ये घटनाएं नए सुरक्षा कानून को ले कर उठे विवाद के बीच सामने आई हैं। कानून का एक अनुच्छेद पुलिस अधिकारियों की तस्वीरें उन्हें नुकसान पहुंचाने के इरादे के साथ प्रकाशित करने को जुर्म की श्रेणी में लाता है। नागरिक स्वतंत्रता समूहों और पत्रकारों को चिंता है कि इस कदम से पुलिस बर्बरता की बातें सामने नहीं आ पाएंगी और उन्हें इसके लिए कभी दंडित नहीं किया जा सकेगा।

देश में शनिवार को लोग प्रदर्शन की योजना बना रहे हैं। मैंक्रों ने अपने फेसबुक पोस्ट में कहा कि वह पुलिस के द्वारा और पुलिस के खिलाफ दोनों ही प्रकार की हिंसा को कभी बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि गणतंत्र (फ्रांस) के मूल्यों से समझौता नहीं हो सकता।

अगली खबर