दक्षिण अफ्रीका की सरकार में दखल रखने वाले गुप्ता ब्रदर्स दुबई में गिरफ्तार, जानें क्या है मामला

जैकब जूमा के कार्यकाल में दक्षिण अफ्रीका की सरकार में दखल रखने वाले गुप्ता ब्रदर्स यानी राजेश गुप्ता और अतुल गुप्ता को दुबई में गिरफ्तार किया गया है। इन दोनों भाइयों की गिरफ्तारी में इंटरपोल की अहम भूमिका है।

South Africa, Gupta Brothers, Rajesh Gupta, Atul Gupta, Ay Gupta, Jacob Zuma Sarkar, Interpol, Dubai
दक्षिण अफ्रीका की सरकार में दखल रखने वाले गुप्ता ब्रदर्स दुबई में गिरफ्तार  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • दुबई में गुप्ता ब्रदर्स गिरफ्तार
  • इंटरपोल के जरिए हुई गिरफ्तारी
  • दक्षिण अफ्रीका में जैकब जूमा के कार्यकाल के दौरान भ्रष्टाचार का आरोप

दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने साफ किया है कि संयुक्त अरब अमीरात में कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने गुप्ता परिवार के राजेश गुप्ता और अतुल गुप्ता को गिरफ्तार किया है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि तीसरे भाई - अजय - को गिरफ्तार क्यों नहीं किया गया है। गुप्ता बंधुओं पर दक्षिण अफ्रीका में पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के साथ अपने संबंधों का इस्तेमाल आर्थिक लाभ के लिए करने और वरिष्ठ नियुक्तियों को प्रभावित करने का आरोप है, इन आरोपों का उन्होंने जोरदार खंडन किया है। अधिकारियों ने कहा कि 2018 में, गुप्ता परिवार दक्षिण अफ्रीका में पैरास्टेटल संस्थानों से अरबों रैंड लूटने के बाद दुबई भाग गया। 

इंटरपोल की मदद से गिरफ्तारी
इंटरपोल ने गुप्ता बंधुओं को रेड नोटिस जारी किया था जिन्हें अमेरिका और ब्रिटेन ने भी वांटेड करार दिया गया था। प्रत्यर्पण के लिए लंबित ऐसे व्यक्तियों को गिरफ्तार करने के लिए वैश्विक स्तर पर कानूनी एजेंसियों को सतर्क करने के लिए अभियोजन पक्ष के वांछित भगोड़ों के लिए रेड नोटिस जारी किए जाते हैं। परिवार 2018 में दक्षिण अफ्रीका से भाग गया जब बड़े सार्वजनिक विरोध के रूप में उन पर नेट बंद हो गया और अंततः एएनसी ने जूमा को हटा दिया और सिरिल रामफोसा को कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया।

2018 से गुप्ता ब्रदर्स की गिरफ्तारी की कोशिश
इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका ने भी संयुक्त राष्ट्र से गुप्ता को दक्षिण अफ्रीका वापस लाने की अपील की थी, लेकिन संयुक्त अरब अमीरात के साथ बातचीत के परिणाम नहीं निकले क्योंकि दोनों देशों के बीच कोई प्रत्यर्पण संधि नहीं थी। जून 2021 में संधि की पुष्टि होने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने तुरंत गुप्ता ब्रदर्स के प्रत्यर्पण का अनुरोध करने की प्रक्रिया शुरू की। गुप्ता परिवार ने 2018 में जांच आयोग को बताया कि वे कई गवाहों द्वारा उन्हें और जूमा को भ्रष्ट मामलों में फंसाने के बाद गवाही देने के लिए दक्षिण अफ्रीका लौटने के लिए तैयार नहीं थे।भाइयों ने आयोग को अपने हलफनामे में दक्षिण अफ्रीकी अधिकारियों को 'लापरवाही से अक्षम' कहा।कई गवाहों ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के रूप में जूमा के नौ साल के कार्यकाल के दौरान भारी मात्रा में लूटपाट और कैबिनेट मंत्रियों की नियुक्ति को प्रभावित करने में गुप्तों की भूमिका की गवाही दी।

अगली खबर