हैती में हाहाकार, भूकंप से मरने वालों की संख्‍या 1297 हुई, तूफान से हालात और बिगड़ने की आशंका

दुनिया
भाषा
Updated Aug 16, 2021 | 10:25 IST

हैती में भूकंप से जान गंवाने वालों की संख्‍या बढ़कर 1,297 हेा गई है। इस बीच तूफान के कारण हालात और खराब होने की आशंका बनी हुई है। यहां भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन का भी खतरा है।

हैती में हाहाकार, भूकंप से मरने वालों की संख्‍या 1297 हुई, तूफान से हालात और बिगड़ने की आशंका
हैती में हाहाकार, भूकंप से मरने वालों की संख्‍या 1297 हुई, तूफान से हालात और बिगड़ने की आशंका  |  तस्वीर साभार: AP

लेस कायेस (हैती) : हैती में शनिवार को आए 7.2 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप के कारण रविवार तक 1,297 लोगों की मौत हो गई। आने वाले तूफान और उसके चलते मूसलाधार बारिश की आशंका के बीच बचाव अभियान तीव्र गति से चलाए जा रहे हैं। भूकंप के कारण कम से कम 5,700 लोग घायल हुए हैं तथा हजारों लोग बेघर हो गए हैं।

भीषण गर्मी के बावजूद लोग खुले में रहने को मजबूर हैं और मरीजों से पटे अस्पतालों में लोग इलाज के लिए इंतजार कर रहे हैं। इस हफ्ते की शुरुआत में संकट और भी बढ़ सकता है क्योंकि तूफान ग्रेस सोमवार रात तक हैती पहुंच सकता है।

A family eats breakfast in front of homes destroyed by a 7.2 magnitude earthquake in Les Cayes, Haiti, Sunday, Aug. 15, 2021. (AP Photo/Joseph Odelyn)

अमेरिका के राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने रविवार को कहा कि तूफान बहुत शक्तिशाली नहीं होगा लेकिन मौसम विज्ञानियों ने आगाह किया है कि भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन का खतरा बना हुआ है।

कई शहर हुए तबाह

हैती के दक्षिणपश्चिम हिस्से में शनिवार को भूकंप आने से कई शहर लगभग पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं और भूस्खलन होने से बचाव अभियान प्रभावित हो रहा है। भूकंप के कारण कोरोना वायरस महामारी से पहले से बुरी तरह प्रभावित हैती के लोगों की पीड़ा और भी बढ़ गई है।

Firefighters search for survivors inside a collapsed building, after Saturday´s 7.2 magnitude earthquake in Les Cayes, Haiti, Sunday, Aug. 15, 2021. (AP Photo/Joseph Odelyn)

अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने कहा है कि भूकंप का केंद्र राजधानी पोर्ट औ प्रिंस से करीब 125 किलोमीटर की दूरी पर था। रविवार को भी यहां झटके महसूस किए गए। रविवार को लोग स्थानीय बाजार में खाने-पीने की वस्तुएं जुटाने के लिए उमड़ पड़े।

प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने कहा कि वह ऐसे स्थानों पर मदद भिजवा रहे हैं जहां पर शहर तबाह हो चुके हैं और अस्पताल मरीजों से भर गए हैं। प्रधानमंत्री ने पूरे देश में एक महीने की आपात स्थिति की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि कुछ शहर तो लगभग पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं और स्थानीय अस्पताल, खासकर भूकंप से बुरी तरह प्रभावित लेस कायेस के अस्पताल मरीजों से भरे हैं।

Locals recover their belongings from their homes destroyed in the earthquake in Camp-Perrin, Les Cayes, Haiti, Sunday, Aug. 15, 2021. The death toll from the magnitude 7.2 earthquake in Haiti soared on Sunday as rescuers raced to find survivors amid the rubble ahead of a potential deluge from an approaching tropical storm. (AP Photo/Joseph Odelyn)

7000 से अधिक मकान नष्‍ट

हैती के नागरिक सुरक्षा कार्यालय की ओर से बताया गया कि 7,000 से अधिक मकान नष्ट हो गए तथा करीब 5,000 क्षतिग्रस्त हो गए। अस्पताल, स्कूल, कार्यालय और गिरजाघर भी प्रभावित हुए हैं। हैती पर यह आपदा ऐसे समय आई है जब वह कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहा है और उसके पास इन संकटों से निबटने के संसाधनों की कमी है।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूएसऐड प्रशासक समांथा पॉवर को हैती को अमेरिकी मदद देने के लिए समन्वयक अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है। पॉवर ने रविवार को कहा कि हैती के सरकार के अनुरोध पर यूएसऐड वर्जीनिया से तलाश एवं बचाव दलों को वहां भेज रहा है। 65 लोगों का दल आपदा मोचन कार्य में मदद देने के लिए विशेष उपकरण एवं चिकित्सा आपूर्ति पहुंचाएगा।

Firefighters search for survivors inside a collapsed building, after Saturday´s 7.2 magnitude earthquake in Les Cayes, Haiti, Sunday, Aug. 15, 2021. (AP Photo/Joseph Odelyn)

अमेरिकी तटरक्षक बल ने कहा कि एक हेलीकॉप्टर चिकित्साकर्मियों को हैती की राजधानी से भूकंप प्रभावित क्षेत्र में ले जा रहा है और घायलों को वहां से निकालकर पोर्ट ओ प्रिंस लाएगा। क्यूबा का 253 सदस्यीय स्वास्थ्य मिशन भी हैती पहुंच चुका है।

अगली खबर