Human Rights Day 2021: मानव अधिकार दिवस क्यों मनाते हैं, इस साल थीम क्या है?

Human Rights Day 2021 : मानव अधिकार दिवस हर साल 10 दिसंबर को मनाया जाता है। जानिए इसका इतिहास और महत्व। इस साल इसका थीम क्या है?

Human Rights Day 2021: Why celebrate Human Rights Day? What is its theme this year
मानवाधिकार दिवस का महत्व (तस्वीर-istock) 
मुख्य बातें
  • मानव अधिकार दिवस वर्ष 1948 से हर साल 10 दिसंबर को मनाया जाता है।
  • मानवाधिकार सतत विकास लक्ष्यों के केंद्र में हैं।
  • दुनिया के पुनर्निर्माण में मानवाधिकारों का महत्व है।

Human Rights Day 2021 : मानव अधिकार दिवस हर साल 10 दिसंबर को मनाया जाता है। धरती पर रहने वाले हर व्यक्ति का एक मौलिक अधिकार है जिसके बारे में उन्हें अवश्य पता होना चाहिए। संयुक्त राष्ट्र किसी भी सदस्य देश में सत्तारूढ़ सरकार के साथ, लोगों को उनके मूल अधिकारों के बारे में शिक्षित करने में एक बड़ी भूमिका निभाता है। यह दिवस वर्ष 1948 से 10 दिसंबर को मनाया जाता है, यहां आपको मानवाधिकार दिवस 2021 के इतिहास, महत्व और थीम के बारे में जानने की जरुरत है।

मानवाधिकार दिवस 2021: इतिहास और उसका महत्व

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1948 में मानवाधिकारों की सार्वभौम घोषणा (UDHR) को अपनाया। यूडीएचआर एक मील का पत्थर दस्तावेज है जो उन अधिकारों की घोषणा करता है जो एक इंसान के रूप में उनकी जाति, रंग, धर्म, लिंग, भाषा, राजनीतिक, देश, मूल और जन्म की परवाह किए बिना हर कोई हकदार है। यह घोषणापत्र दुनिया में सबसे अधिक अनुवादित दस्तावेज है जो 500 से अधिक भाषाओं में उपलब्ध है। मानवाधिकार सतत विकास लक्ष्यों के केंद्र में हैं, जिसका अर्थ है कि मानवीय गरिमा के अभाव में, हम सतत विकास को आगे बढ़ाने की उम्मीद नहीं कर सकते। संयुक्त राष्ट्र का मानना ​​है कि 10 दिसंबर उस दुनिया के पुनर्निर्माण में मानवाधिकारों के महत्व की पुष्टि करने का एक अवसर है जिसमें हम रहना चाहते हैं, ग्लोबल एकजुटता की जरुरत के साथ-साथ हमारी परस्परता और साझा मानवता की आवश्यकता है।

मानवाधिकार दिवस 2021: थीम

मानवाधिकार दिवस 2021 का थीम असमानताओं को कम करना और मानव अधिकारों को आगे बढ़ाना है। इस वर्ष का विषय 'समानता' और यूडीएचआर के अनुच्छेद 1 से संबंधित है जो कहता है कि 'सभी मनुष्य स्वतंत्र और सम्मान और अधिकारों में समान हैं। समानता और गैर-भेदभाव के सिद्धांत मानवाधिकारों के केंद्र में हैं। दस्तावेज में निर्धारित संयुक्त राष्ट्र के दृष्टिकोण में समाज में कई लोगों को प्रभावित करने वाले भेदभाव को संबोधित करना और समाधान खोजना शामिल है। समानता, समावेश और गैर-भेदभाव-विकास के लिए मानवाधिकार आधारित दृष्टिकोण असमानता को कम करने का एकमात्र सर्वोत्तम तरीका है।

अगली खबर