'मैं भारत, अमेरिका का विरोधी नहीं हूं', नरम पड़े इमरान खान बोले- सभी से दोस्ती चाहता हूं

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि मैं बताना चाहता हूं कि मैं कभी किसी देश के खिलाफ नहीं रहा हूं। मैं भारत, यूरोप या अमेरिका विरोधी नहीं हूं।  मैं सभी से दोस्ती चाहता हूं।

'I am not against India, America', former Pakistan PM Imran Khan said - I want friendship with everyone
पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पूर्व पीएम इमरान खान ने कहा कि मैं किसी भी देश के खिलाफ नहीं हूं।
  • उन्होंने कहा कि मैं सभी से दोस्ती चाहता हूं लेकिन गुलामी किसी से नहीं।
  • उन्होंने जोर देकर कहा कि वह "अमेरिका विरोधी" नहीं हैं।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान नेशनल असेंबली में विपक्षी दलों द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव हारने के कुछ दिनों बाद, पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान ने भारत और विभिन्न पश्चिमी देशों के लिए एक सुलह का रुख अपनाया है। कराची में एक विशाल रैली में बोलते हुए खान ने शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली "आयातित सरकार" पर भी निशाना साधा और अपने निष्कासन को पाकिस्तानियों को विदेशी शक्तियों का गुलाम बनाने के लिए एक फिक्स मैच बताया।

इमरान खान ने कहा कि मैं बताना चाहता हूं कि मैं कभी किसी देश के खिलाफ नहीं रहा हूं। मैं भारत विरोधी, यूरोप विरोधी या अमेरिका विरोधी नहीं हूं। मैं दुनिया की मानवता के साथ हूं। मैं किसी भी देश के खिलाफ नहीं हूं। मैं सभी से दोस्ती चाहता हूं लेकिन गुलामी किसी से नहीं। यह ध्यान देने योग्य है कि पूर्व पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने ग्लोबल प्लेटफॉर्म्स पर तीनों देशों की बार-बार आलोचना की है।

पाकिस्तान के तेजी से अशांत राजनीतिक परिदृश्य के बीच सत्ता बनाए रखने के लिए संघर्ष करते हुए खान ने बार-बार भारत की प्रशंसा की थी, यहां तक ​​कि विपक्षी नेताओं को सुझाव दिया कि वह पड़ोसी देश की यात्रा करें। अतीत में अपने भारत विरोधी बयानबाजी के लिए प्रसिद्ध पूर्व पीएम ने हाल ही में भारत की स्वतंत्र विदेश नीति की प्रशंसा की थी। उन्होंने कहा था कि भारत की सेना कभी भी नागरिक सरकार में हस्तक्षेप नहीं करती है। उन्होंने कहा था कि भारत की विदेश नीति को देखिए। वे सभी से बात करते हैं। दुनिया में भारत के पासपोर्ट का सम्मान देखें और पाकिस्तान के पासपोर्ट को दिया जाने वाला सम्मान देखें। हमारी विदेश नीति होनी चाहिए कि हम सभी के साथ मित्रता करें।

जहां खान ने अमेरिका और देश के विपक्ष पर उन्हें सत्ता से हटाने के लिए हाथ मिलाने का आरोप लगाया था, वहीं पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष ने शनिवार को जोर देकर कहा कि वह "अमेरिका विरोधी" नहीं हैं। उन्होंने दावा किया कि "साजिश" पिछले तीन से चार महीनों से काम कर रही थी, जिसमें कुछ पत्रकार अमेरिकी दूतावास में बैठकों में शामिल हुए थे।

उन्होंने कहा कि मेरे पाकिस्तानियों, मैं सभी से दोस्ती चाहता हूं लेकिन मैं अपने देश को किसी का गुलाम नहीं बनने दे सकता। फिर भी, मैंने यहां आने का फैसला किया क्योंकि मेरी जिंदगी आपकी आजादी जितनी महत्वपूर्ण नहीं है। यह साजिश आपको विदेशी शक्तियां से गुलाम बनाने की है। एक मीर जाफर हम पर एक साजिश के जरिए थोपा गया है।

अगली खबर