अस्तित्व पर खतरा आया तो परमाणु हथियारों का करेंगे इस्तेमाल, रूस का बड़ा बयान

क्या यूक्रेन के खिलाफ रूस परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करेगा। इस सवाल के जवाब में रूस ने साफ किया कुछ खास हालात में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Russia Ukraine war, Russia Ukraine Crisis, Russia Ukraine war effect, nuclear war, Putin, Zelensky
अस्तित्व पर खतरा आया तो परमाणु हथियारों का करेंगे इस्तेमाल, रूस का बड़ा बयान 
मुख्य बातें
  • रूस और यूक्रेन के बीच लड़ाई जारी
  • रूसी हमलों में यूक्रेन के कई शहर हुए बर्बाद
  • रूस का बयान परमाणु हथियारों के इस्तेमाल पर उसकी नीति पहले से ही सार्वजनिक

रूस और यूक्रेन के बीच लड़ाई जारी है। रूसी हमले में यूक्रेन के शहर तबाह हो रहे हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का कहना है कि वो पुतिन से बातचीत के लिए तैयार हैं। लेकिन लड़ाई के मोर्चे से पीछे नहीं हटेंगे। उनका कहना है कि रूस किसी भी हद तक जा सकता है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या रूस की तरफ से परमाणु हथियारों का इस्तेमाल किया जाएगा। क्रेमलिन के प्रवक्ता पेसकोव का कहना है कि अगर रूस के अस्तित्व पर चुनौती आता है तो ही परमाणु हथियारों का इस्तेमाल किया जाएगा।

हमारी सुरक्षा की अवधारणा सार्वजनिक
पेसकोव ने कहा, "हमारे पास घरेलू सुरक्षा की अवधारणा है, और यह सार्वजनिक है। आप परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के सभी कारणों को पढ़ सकते हैं।" "तो अगर यह हमारे देश के लिए एक अस्तित्वगत खतरा है, तो इसका इस्तेमाल हमारी अवधारणा के अनुसार किया जा सकता है।"पेसकोव की टिप्पणी तब आई जब साक्षात्कारकर्ता क्रिस्टियन अमनपोर ने उन्हें इस बात पर जोर दिया कि क्या वह "आश्वस्त या आश्वस्त" थे कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेनी संदर्भ में परमाणु विकल्प का उपयोग नहीं करेंगे।

रूसी बयानबाजी को अमेरिका ने बताया खतरनाक
रूसी सैनिकों द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के कुछ दिनों बाद, पुतिन ने 28 फरवरी को घोषणा की कि उन्होंने देश के सामरिक परमाणु बलों को एक ऐसे कदम में हाई अलर्ट पर रखा है जिसने वैश्विक अलार्म को जन्म दिया।पेसकोव के बयान और रूस के परमाणु रुख के बारे में अधिक व्यापक रूप से पूछे जाने पर, पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने परमाणु हथियारों के संभावित उपयोग पर मास्को की बयानबाजी को "खतरनाक" कहा। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "एक जिम्मेदार परमाणु शक्ति को इस तरह से काम नहीं करना चाहिए।

Putin Girlfriend : 'पुतिन की गर्लफ्रेंड को निष्कासित करो', लोगों ने शुरू किया ऑनलाइन अभियान

हालात पर है नजर
किर्बी ने जोर देकर कहा कि पेंटागन के अधिकारियों ने "ऐसा कुछ भी नहीं देखा है जो हमें यह निष्कर्ष निकालने के लिए प्रेरित करे कि हमें अपनी रणनीतिक निवारक मुद्रा को बदलने की आवश्यकता है। हम हर दिन इसकी सबसे अच्छी निगरानी करते हैं।"रूस के पास परमाणु आयुधों का दुनिया का सबसे बड़ा भंडार है, और अपने पूर्व सोवियत पड़ोसी पर हमले के लिए दुनिया भर में न्यूनतम समर्थन अर्जित किया है।पश्चिमी रक्षा अधिकारियों ने पुतिन की फरवरी की घोषणा के बाद कहा कि उन्होंने रूस के परमाणु बलों - इसके रणनीतिक हमलावरों, मिसाइलों और पनडुब्बियों को जुटाने का कोई महत्वपूर्ण संकेत नहीं देखा है।लेकिन मॉस्को ने यह भी चेतावनी दी है कि अगर संयुक्त राज्य अमेरिका और नाटो सहयोगियों ने यूक्रेन को लड़ाकू जेट की आपूर्ति की, तो यह युद्ध को बढ़ा सकता है और विस्तार कर सकता है, संभावित रूप से रूस को पश्चिम में परमाणु-सशस्त्र प्रतिद्वंद्वियों के साथ सीधे टकराव में डाल सकता है।

अगली खबर