अगर मर चुका है किम जोंग-उन तो यूं घोषणा करेगा उत्तर कोरिया, तानाशाह की मौत के बाद होती है ये प्रक्रिया

Kim Jong-Un death Speculations: किम जोंग-उन से पहले उसके पिता किम जोंग-इल की मौत साल 2011 में हार्ट अटैक से हुई थी। उसकी मौत के बाद एक खास प्रक्रिया अपनाई गई थी।

Kim Jong Un
तानाशाह किम जोंग उन (फाइल फोटो) 
मुख्य बातें
  • 8 साल से उत्तर कोरिया पर शासन कर रहा है किम-जोंग उन
  • 2011 में हार्ट अटैक से हुई थी पिता किम जोंग-इल की मौत
  • बहन किम यो जोंग को मिल सकती शासन की कमान

नई दिल्ली: उत्तर कोरिया के निरंकुश शासक किम जोंग-उन के स्वास्थ्य को लेकर आ रही अफवाहें आज और भी तेज हो गई हैं। कई मीडिया रिपोर्टों में तानाशाह की मौत की बात कही जा रही है। हांगकांग टीवी न्यूज चैनल HKSTV के वाइस डायरेक्टर किंग फेंग ने दावा किया है कि ठोस सूत्रों की जानकारी के अनुसार शासक की मौत हो चुकी है।

इस बीच, एक जापानी पत्रिका, शुकान गेंदाई का कहना है कि किम हार्ट सर्जरी के बाद वेजिटेटिव स्टेट में चला गया है। कहा जा रहा है कि सर्जरी में गड़बड़ी की वजह से तबितय बिगड़ जाने की वजह से तानाशाह अचेत अवस्था में चला गया है। यह दावा किया गया था कि उत्तर कोरिया के सबसे करीबी सहयोगी देश चीन ने 36 वर्षीय शासक के स्वास्थ्य के लिए दवाई और डॉक्टर भी भेजे।

लेकिन उत्तर कोरिया के गोपनीय और रहस्यमय माहौल की वजह से, यहां के नेता की मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति रहस्यमय बनी हुई है और कोई भी जानकारी अभी तक असत्यापित है। अगर किम जोंग-उन की मौत हो गई है, तो संभावना है कि सोमवार (27 अप्रैल) को एक आधिकारिक बयान जारी किया जाएगा।

पूर्व तानाशाह की मौत की घोषणा: इससे पहले किम जोंग-उन के पिता किम जोंग-इल की मौत की घोषणा उत्तर कोरियाई राज्य मीडिया ने 48 घंटे बाद की थी। किम जोंग-इल को साल 2011 में घातक दिल का दौरा पड़ा था। आइए एक नजर डालते हैं उत्तर कोरिया के पिछले तानाशाह की मौत और उसकी घोषणा के तरीके पर, संभव है कि किम की मौत की घोषणा भी इसी तरह हो।

किम जोंग-इल की मौत 17 दिसंबर, 2011 को हुई थी और उत्तर कोरियाई राज्य टीवी समाचार द्वारा 19 दिसंबर को इसकी घोषणा की गई थी। इस दौरान री चुन-ही ने घोषणा की थी कि देश की राजधानी प्योंगयांग के बाहर एक क्षेत्र में ट्रेन से यात्रा करते समय दिल का दौरा पड़ने से 8.30 बजे शासक की मृत्यु हो गई थी।

दुनिया भर में उत्तर कोरिया पर नजर जमाए लोग यह देखने के लिए उत्सुक हैं कि क्या कल सुबह के बुलेटिन में किम की मौत की खबर सामने आएगी। 

9 दिन बाद हुआ था अंतिम संस्कार: किम जोंग-इल का अंतिम संस्कार 28 दिसंबर को उनकी मृत्यु के नौ दिन बाद किया गया था, जिसके बाद अगले दिन तक उत्तर कोरिया में शोक की अवधि रही थी। अगर किम की मौत 25 अप्रैल को हो चुकी है और पिछले शासक जैसा तरीका ही इस बार भी अपनाया जाता है तो किम जोंग-उन का अंतिम संस्कार 5 मई को हो सकता है।

किम जोंग-इल की मौत की खबर देने वाले बुलेटिन में ही यह घोषणा की गई थी कि किम जोंग-उन उत्तराधिकारी रूप में कार्यभार संभालेंगे। इससे पता चलता है कि हमें उत्तर कोरिया के अगले शासक के बारे में जानने के लिए ज्यादा इंतजार करने की जरूरत नहीं होगी।

बहन को मिल सकती है कमान:

ऐसा कहा जा है कि किम की बहन, किम यो जोंग को सर्वोच्च नेता के रूप में पदभार देने के लिए तैयार किया जा रहा है। यदि ऐसा है। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि किम जोंग-उन के 8 साल के शासन के बाद उनकी बहन किम यो-जोंग और भी ज्यादा निर्दयी साबित हो सकती हैं। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया की गतिविधियां अमेरिका सहित कई देशों के लिए सिरदर्द बनी हुई हैं।

अगली खबर