विपक्ष को फिर चौंकाएंगे 'कप्‍तान'! पाकिस्‍तान में इमरान खान के संबोधन पर टिकीं नजरें

पाकिस्‍तान में इमरान खान एक बार फिर देश को संबोधित करने जा रहे हैं। उनका यह संबोधन नेशनल असेंबली में अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर कल होने वाली वोटिंग से पहले होने जा रहा है, जिसे लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। इमरान खान के करीब‍ियों का कहना है कि 'कप्‍तान' एक बार फिर चौकाएंगे। वह 'बड़ा ऐलान' करने जा रहे हैं।

विपक्ष को फिर चौंकाएंगे 'कप्‍तान', पाकिस्‍तान में इमरान खान के संबोधन पर टिकीं नजरें
विपक्ष को फिर चौंकाएंगे 'कप्‍तान'! पाकिस्‍तान में इमरान खान के संबोधन पर टिकीं नजरें  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

इस्‍लामाबाद : पाकिस्‍तान में प्रधानमंत्री इमरान खान ने 3 अप्रैल को वोटिंग से एक दिन पहले जब राष्‍ट्र को संबोधित किया था तो उन्‍होंने कहा था कि विपक्ष को गहरा 'धक्‍का' लगने जा रहा है। अगले दिन जब इमरान खान के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर वोटिंग के लिए नेशनल असेंबली का सत्र शुरू हुआ तो सूरतेहाल कुछ इसी तरह का था, जब अविश्‍वास प्रस्‍ताव को ही खारिज कर देने के डिप्‍टी स्‍पीकर के फैसले ने विपक्ष को वास्‍तव में चौंका दिया था कि आखिर ये हुआ क्‍या। हालांकि तुरंत उन्‍होंने कोर्ट का रुख किया और कई दिन की सुनवाई के बाद अदालत ने अंतत: डिप्‍टी स्‍पीकर के फैसले को खारिज कर दिया, जिसके बाद अब इमरान खान के खिलाफ एक बार फिर अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर शनिवार को वोटिंग होने जा रही है। इससे पहले आज फिर इमरान खान देश को संबोधित करने वाले हैं, जिसमें उनके द्वारा 'बड़ी घोषणा' किए जाने की बात सामने आ रही है और इसकी तस्‍दीक खुद इमरान के मंत्री फवाद चौधरी ने की है। तो इमरान खान आज क्‍या ऐलान करने वाले हैं?

इमरान सरकार में सूचना मंत्री फवाद चौधरी के मुताबिक, अपने संबोधन के दौरान वह बड़ी घोषणा कर सकते हैं। वहीं इमरान खान की पार्टी पाकिस्‍तान तहरीक-ए-इंसाफ के नेता फैसल जावेद खान के अनुसार, प्रधानमंत्री को अच्‍छी तरह मालूम है कि राह में आने वाली चुनौतियों से कैसे निपटा जाए। विपक्ष को भले ही लगता है कि वह जीत गया है, लेकिन ऐसा नहीं है। वास्‍तव में वे हार गए हैं। उन्होंने कहा, 'कप्तान आज एक महत्वपूर्ण घोषणा करेंगे। वह देश को कभी निराश नहीं करेंगे।'

पाकिस्तान में इसलिए सेना भारी, इमरान हो या कोई और सबका रहता है रिमोट कंट्रोल

इस्‍तीफे का करेंगे ऐलान!

इमरान सरकार के मंत्री और पार्टी के नेताओं के इस तरह के बयानों के बाद कयासबाजियां तेज हो गई हैं। कहा यहां तक जा रहा है कि इमरान खान आज संबोधन के दौरान इस्‍तीफे का ऐलान भी कर सकते हैं, ताकि अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर वोटिंग की नौबत ही न आए। इमरन खान नंबर गेम में पिछड़ चुके हैं और इस बात को वह अच्‍छी तरह समझ चुके हैं कि असेंबली में संख्‍या बल उनके पास नहीं है। इसलिए अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर अगर वोटिंग होती है तो उनकी हार तय है और इस स्थिति से बचने के लिए वह आज रात अपने संबोधन में इस्‍तीफे का ऐलान कर सकते हैं और आगामी चुनावों के मद्देनजर जनता को अपने पक्ष में करने के लिए 'भावुकता' कार्ड खेल सकते हैं, जैसा कि उनके पूर्व के संबोधन में देखा गया था।

दूसरी अहम बात यह भी कही जा रही है कि अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर इमरान खान की पार्टी के सांसद संभवत: वोटिंग न करें। पाकिस्‍तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐसी चर्चा है कि इमरान खान के साथ-साथ उनकी पार्टी के सभी सांसद अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर वोटिंग से पहले सदन में इस्‍तीफे की घोषणा कर दें, जिससे सरकार भंग हो जाएगी और अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग नहीं होगी। ऐसी चर्चाएं इसलिए भी अहम हैं, क्‍योंकि इमरान खान ने अपनी पार्टी के सांसदों को पहले भी इस तरह के निर्देश दिए थे कि वे अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर वोटिंग में हिस्‍सा न लें। तब भी ऐसी चर्चा सामने आई थी कि इमरान की पार्टी के सांसद अव‍िश्‍वास प्रस्‍ताव पर वोटिंग से पहले इस्‍तीफे दे सकते हैं, जिससे वोटिंग की नौबत ही नहीं आएगी। हालांकि 3 अप्रैल को वोटिंग से पहले ऐसी खबरें सामने आई कि इमरान खान ने पार्टी के सांसदों को संसदीय प्रक्रिया में हिस्‍सा लेने के लिए कहा है और वह खुद भी इस दौरान नेशनल असेंबली में मौजूद रहेंगे, पर जब सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो इमरान खान सदन में नहीं पहुंचे और कुछ ही देर बाद जब डिप्‍टी स्‍पीकर ने अविश्‍वास प्रस्‍ताव को खारिज किया तो उन्‍होंने तुरंत राष्‍ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा कि उन्‍होंने राष्‍ट्रपति से नेशनल असेंबली को भंग किए जाने की अनुशंसा कर दी है। कुछ ही देर बाद राष्‍ट्रपति ने इसे मंजूर लिया और देश में आगामी चुनाव की बातें होने लगी।

'हमारी सरकार में बदली पाकिस्‍तान की छवि', अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले बोले इमरान खान

अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर वोटिंग कल

यह सब कुछ इस तरह हुआ, मानो इसकी पटकथा पहले ही तैयार कर ली गई थी। विपक्ष ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया तो दलील यह भी दी गई कि डिप्‍टी स्‍पीकर के फैसले को चुनौती नहीं दी जा सकती। लेकिन मामले की गंभीरता को समझते हुए पाकिस्‍तान की शीर्ष अदालत ने इस मामले में स्‍वत: संज्ञान लिया और रविवार से लगातार पांच दिनों तक इस पर गहनता से विचार-विमर्श व सुनवाई के बाद गुरुवार को महत्‍वपूर्ण आदेश में न केवल डिप्टी स्‍पीकर के फैसले को खारिज कर दिया, बल्कि इसे संवैधानिक भी बताया। कोर्ट के इस फैसले के बाद अब नेशनल असेंबली भी बहाल हो गई है, जिसे राष्‍ट्रपति ने प्रधानमंत्री की अनुशंसा पर भंग कर दिया था। असेंबली में अब 9 अप्रैल यानी शनिवार को ही इमरान खान के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर वोटिंग होनी है, लेकिन इससे पहले इमरान खान आज (शुक्रवार, 8 अप्रैल) रात देश को संबोधित करने जा रहे हैं, जिस पर सभी की नजरें टिकी हैं। इमरान खान का यह संबोधन रात 9:30 बजे होने वाला है, जब भारत में रात के 10 बजेंगे।

अगली खबर