इमरान खान की पूर्व पत्नी और बच्चों को धमकी, जेमिमा खान के घर के बाहर प्रदर्शन

पाकिस्तान में इमरान खान को अविश्वास प्रस्ताव के जरिये प्रधानमंत्री पद से हटाए जाने के बाद से उनके रिश्तेदारों और करीबियों के निशाना बनाया जा रहा है। इमरान खान की पूर्व पत्नी जेमिमा खान ट्वीट कर जानकारी दी कि कैसे उसे परेशान किया जा रहा है।

Protests outside at Jemima Khan house
इमरान खान की पूर्व पत्नी जेमिमा खान के घर के बाहर प्रदर्शन  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • अविश्वास प्रस्ताव के जरिये इमरान खान को सत्ता से बेदखल किया गया।
  • इमरान खान के खिलाफ नेशनल असेंबली में 174 सदस्यों ने वोट किया।
  • उसके बाद पीएमएल-एन के नेता शहबाज शरीफ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने।

पाकिस्तान में नफरत की राजनीतिक का शिकार इमरान खान की पूर्व पत्नी जेमिमा खान हो रही है। उसके घर के बार उसे और उसके बच्चों पर निशाना साधते हुए धमकी दिए गए। इस पर इमरान खान की पूर्व पत्नी जेमिमा खान ने ट्वीट कर अपना दुख व्यक्त किया है।

जेमिमा खान ने ट्वीट किया कि मेरे घर के बाहर विरोध प्रदर्शन, मेरे बच्चों को निशाना बनाना, सोशल मीडिया पर यहूदी विरोधी गाली-गलौज करना। यह करीब वैसा ही है जैसे मैं 90 के दशक के लाहौर में वापस आ गई हूं। #पुराना पाकिस्तान।

उनके ट्वीट पर पाकिस्तानी पत्रकार हामिद मीर ने कहा कि पीटीआई को लंदन में नवाज शरीफ के बाहर विरोध प्रदर्शन बंद करना चाहिए  और PML-N पीएमएल-एन को जेमिमा खान के घर के बाहर ऐसा नहीं करना चाहिए। शीशे के घरों में रहने वालों को दूसरों पर पत्थर नहीं फेंकने चाहिए।

जेमिमा खान ने कहा कि अंतर यह है कि मेरा पाकिस्तानी राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है और न ही मेरे बच्चे को लेना देना है। वे कम महत्वपूर्ण निजी व्यक्ति हैं जो सोशल मीडिया पर भी नहीं हैं।

गौर हो कि पाकिस्तान में नाटकीय तरीके से इमरान खान सत्ता से बेदखल हुए।  342-सदस्यीय नेशनल असेंबली में 174 सदस्यों ने इमरान खान के खिलाफ वोट किया। जो प्रधानमंत्री को अपदस्थ करने के लिए आवश्यक बहुमत 172 से अधिक रहा। गौर कि किसी भी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं किया है। नेशनल असेंबली का वर्तमान कार्यकाल अगस्त, 2023 में समाप्त होना था।

विपक्षी दलों ने आठ मार्च को इमरान खान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था। इसके बाद खान ने इसके पीछे विदेशी साजिश होने का आरोप लगाते हुए अमेरिका पर निशाना साधा था। हालांकि, अमेरिका ने आरोपों को बेबुनियाद करार दिया था।

क्रिकेटर से नेता बने खान 2018 में 'नया पाकिस्तान' बनाने के वादे के साथ सत्ता में आये थे। हालांकि, वह वस्तुओं की कीमतों को नियंत्रण में रखने की बुनियादी समस्या को दूर करने में बुरी तरह असफल रहे।
 
सत्ता से बेदखल होने के बाद इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने देशभर में प्रदर्शन किया। विदेशों में पीएमएल-एन और  पीटीआई के समर्थकों ने एक दूसरे के खिलाफ प्रदर्शन किए।

अगली खबर