महिलाओं की आजादी के पक्षधर लेकिन नटखट महिलाओं को घरों में रहना होगा- तालिबान

महिलाओं को लेकर तालिबान का मध्ययुगीन सोच जगजाहिर है। लेकिन सरकार में आने के बाद एक बड़ा बदलाव नजर आ रहा है। तालिबान का कहना है कि वो महिलाओं की आजादी के पक्षधर हैं।लेकिन नटखट महिलाओं को घरों में रहना होगा।

Taliban, Afghanistan, Women in Taliban Regime
आजादी के पक्षधर लेकिन शरारती हिलाओं को घरों में रहना होगा-तालिबान 

अफगानिस्तान में तालिबान का शासन है और तालिबान का महिलाओं के प्रति नजरिए को लेकर पूरी दुनिया वाकिफ है। लेकिन अब तालिबान के नजरिए में बड़ा बदलाव नजर आ रहा है। तालिबान के एक बड़े अधिकारी का कहना है कि वो महिलाओं को आजादी देंगे हालांकि उन औरतों को घर पर ही रहना होगा जो नटखट हैं।अफगानिस्तान के कार्यवाहक आंतरिक मंत्री और तालिबान के सह-उप नेता सिराजुद्दीन हक्कानी ने कहा है कि समूह लड़कियों को हाई स्कूल में वापस जाने की अनुमति देगा - एक वादा जो फिलहाल पूरा नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि "जल्द ही अच्छी खबर" होगी, यह कहते हुए कि शासन का विरोध करने वाली महिलाओं को घर में रहना चाहिए।

अफगानिस्तान पर नियंत्रण पाने के बाद, तालिबान ने महिलाओं पर अपने नियमों के साथ और अधिक उदार होने का वादा किया था। हालांकि, समूह ने जल्द ही लड़कियों को अनिश्चित काल के लिए स्कूल में अनुमति देने के अपने फैसले को उलट दिया, सीएनएन ने बताया।
तालिबान शासन के तहत अपने घरों से बाहर जाने से डरने वाली महिलाओं के बारे में पूछे जाने पर, वरिष्ठ नेता ने कहा, "हम शरारती महिलाओं को घर पर रखते हैं।"उन्होंने कहा, "शरारती महिलाओं को कहकर, यह उन शरारती महिलाओं का जिक्र था, जिन्हें मौजूदा सरकार पर सवाल उठाने के लिए कुछ अन्य पक्षों द्वारा नियंत्रित किया जाता है," उन्होंने समझाया।

सिराजुद्दीन हक्कानी एफबीआई द्वारा वांछित है और उसे अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा "विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादी" के रूप में वर्गीकृत किया गया है, उसके सिर पर $ 10 मिलियन का इनाम है।पहले से ही लड़कियों को ग्रेड 6 तक स्कूल जाने की अनुमति है, और उस ग्रेड से ऊपर, एक तंत्र पर काम जारी है। बहुत जल्द, आप इस मुद्दे के बारे में बहुत अच्छी खबर सुनेंगे, भगवान की इच्छा,"। 

यह पूछे जाने पर कि क्या सभी महिलाओं को अपना चेहरा ढंकना पड़ता है, उन्होंने कहा, "हम महिलाओं को [हिजाब] पहनने के लिए मजबूर नहीं कर रहे हैं, लेकिन हम उन्हें सलाह दे रहे हैं और समय-समय पर उन्हें जानका दे रहे हैं। हिजाब अनिवार्य नहीं है लेकिन यह एक इस्लामी आदेश है जिसे सभी को लागू करना चाहिए।तालिबान के अधिग्रहण के बाद पहली बार कक्षा 6 से ऊपर की अफगान लड़कियों को मार्च में कक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन शरीयत और अफगान रीति-रिवाजों और संस्कृति के अनुसार एक उपयुक्त स्कूल वर्दी तैयार होने तक घर में रहने के लिए कहा गया था। 

सत्ता में लौटने के बाद, तालिबान ने मांग की कि महिलाएं कम से कम एक हिजाब पहनती हैं, सिर को ढकने वाला एक स्कार्फ लेकिन चेहरा प्रकट करती है।लेकिन मई की शुरुआत के बाद से, उन्होंने उन्हें सार्वजनिक रूप से एक पूर्ण घूंघट और अधिमानतः बुर्का पहनने के लिए मजबूर किया है, जो अनिवार्य था जब उन्होंने पहली बार 1996 और 2001 के बीच देश चलाया था।

अगली खबर