UNGA ने रूस को UNHRC से सस्पेंड किया, प्रस्ताव के पक्ष में 93 वोट पड़े, भारत वोटिंग से अलग रहा

रूस को संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख मानवाधिकार निकाय से निलंबित करने की मांग वाले प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में मतदान हुआ। भारत ने वोटिंग से खुद को अलग रखा। रूस को UNHRC से सस्पेंड कर दिया गया है।

UNGA
संयुक्त राष्ट्र महासभा  
मुख्य बातें
  • UNGA ने UNHRC से रूस को सस्पेंड किया
  • रूस के खिलाफ 93 वोट पड़े और 24 देशों ने रूस का साथ दिया
  • भारत समेत 58 देशों ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से रूस को हटाने पर फैसला करने के लिए वोटिंग हो गई है। इसके लिए न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) का आपातकालीन विशेष सत्र हुआ। भारत ने यूएनएचआरसी से रूस को निलंबित करने के लिए मसौदा प्रस्ताव पर मतदान से परहेज किया। प्रस्ताव के पक्ष में 93 और विरोध में 24 वोट पड़े। 58 ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया। इसके बाद यूएनजीए ने रूस को यूएनएचआरसी से निलंबित कर दिया गया है। 

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि भारत ने आज संयुक्त राष्ट्र महासभा में पारित मानवाधिकार परिषद से रूसी संघ के निलंबन के संबंध में प्रस्ताव पर परहेज किया है। हम बिगड़ती स्थिति पर गहराई से चिंतित रहना जारी रखते हैं और सभी शत्रुताओं को समाप्त करने के अपने आह्वान को दोहराते हैं। जब निर्दोष मानव जीवन दांव पर लगा हो, तो कूटनीति ही एकमात्र व्यवहार्य विकल्प के रूप में प्रबल होनी चाहिए। बुचा में नागरिकों की हत्याओं की हालिया रिपोर्टें बहुत परेशान करने वाली हैं। हमने इन हत्याओं की स्पष्ट रूप से निंदा की है और स्वतंत्र जांच के आह्वान का समर्थन करते हैं।

यूक्रेन के प्रतिनिधि ने कहा कि हम अब एक अनोखी स्थिति में हैं, जब किसी अन्य संप्रभु राज्य के क्षेत्र में UNHRC का एक सदस्य भयानक मानवाधिकारों का उल्लंघन करता है और दुर्व्यवहार करता है जो युद्ध अपराधों और मानवता के खिलाफ अपराधों के बराबर है। यूएनएचआरसी में रूसी संघ की सदस्यता के अधिकारों का निलंबन एक विकल्प नहीं है, बल्कि एक कर्तव्य है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा में रूस ने कहा कि हम इस मसौदा प्रस्ताव को मतदान के लिए रखना चाहते हैं और यहां उपस्थित सभी लोगों से वास्तव में आपके निर्णय पर विचार करने और पश्चिमी देशों और उनके सहयोगियों द्वारा मौजूदा मानवाधिकार वास्तुकला को नष्ट करने के प्रयास के खिलाफ मतदान करने का आह्वान करना चाहते हैं।

'नाजी अपराधों की याद दिलाते हैं बूचा में जघन्‍य हमले', जनसंहार के आरोपों के बीच रूस ने जारी किया बयान

यूक्रेन की राजधानी कीव के उपनगर बुचा से सामने आई नागरिकों के शवों की भयावह तस्वीरों और वीडियो के बाद संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका ने रूस को 47-सदस्यीय मानवाधिकार परिषद से हटाने का आह्वान किया था। मानवाधिकार परिषद में 47 सदस्य देश हैं, जो महासभा के सदस्यों द्वारा चुने जाते हैं। बुचा में यूक्रेनी नागरिकों की हत्या की दुनियाभर में निंदा की जा रही है तथा रूस पर और कड़े प्रतिबंध लगाने की मांग भी की गई है। हालांकि, रूस ने इन सभी आरोपों को खारिज किया है।

UNSC में भारत ने कहा- यूक्रेन में नहीं हो रहा कोई सुधार, बुचा में नागरिक हत्याओं की रिपोर्ट परेशान करने वाली

अगली खबर