भारत ने नेपाल के कई संगठनों को दिए 75 एम्बुलेंस और 17 स्कूल बसें गिफ्ट

भारतीय राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने नेपाल के शिक्षा, विज्ञान और टैक्नोलॉजी मंत्री देवेंद्र पौडेल की उपस्थिति में कई  संगठनों को 75 एम्बुलेंस और 17 स्कूल बसें गिफ्ट में दिए।

India gifts 75 ambulances and 17 school buses to many organizations of Nepal
भारत ने नेपाल के संगठनों को दिए गिफ्ट 

काठमांडू: भारत ने रविवार को नेपाल के विभिन्न लाभार्थी संगठनों को 75 एम्बुलेंस और 17 स्कूल बसें गिफ्ट में दिए। नेपाल में भारतीय राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने नेपाल के शिक्षा, विज्ञान और टैक्नोलॉजी मंत्री देवेंद्र पौडेल की उपस्थिति में चाबियां सौंपीं। राजदूत श्रीवास्तव ने इस बात पर प्रकाश डाला कि एम्बुलेंस और स्कूल बसों को गिफ्ट में देना भारत और नेपाल के बीच एक बहुत ही मजबूत और लंबे समय से चली आ रही साझेदारी का हिस्सा है।

एएनआई के मुताबिक मंत्री पौडेल ने नेपाल में चल रही विकास परियोजनाओं के लिए भारत सरकार की सराहना की और कहा कि ये दोनों देशों के बीच लोगों से लोगों के बीच संबंधों को और मजबूत करेंगे। भारत ने नेपाल के साथ अपने बहुआयामी संबंधों पर प्रगति जारी रखी। भारत और नेपाल घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण संबंध शेयर करते हैं, जो सदियों पुराने ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों, एक खुली सीमा और लोगों से लोगों के बीच गहरे संपर्क की विशेषता है।

'पड़ोसी पहले' पॉलिसी के अनुरूप, बुनियादी ढांचे के विकास और क्षमता निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने के अलावा, नेपाल के साथ द्विपक्षीय संबंधों में निरंतर गति बनी हुई है, चाहे वह भौतिक, आर्थिक, ऊर्जा, डिजिटल या सांस्कृतिक हो। भारत नेपाल का सबसे बड़ा व्यापार भागीदार बना हुआ है। भारत नेपाल के करीब पूरे तीसरे देश के व्यापार के लिए पारगमन प्रदान करता है। नेपाल को भारत का निर्यात पिछले 10 वर्षों में 8 गुना से अधिक हो गया है जबकि नेपाल से निर्यात करीब दोगुना हो गया है।

नेपाल को कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर से निपटने में मदद करने के लिए, भारत की स्वदेशी तकनीक पर आधारित एक मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट बी.पी. अगस्त 2021 में धरान में कोइराला स्वास्थ्य विज्ञान संस्थान। नेपाल को मेडिकल ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के अलावा, यह संयंत्र एक साथ 200 रोगियों की सेवा करने की क्षमता रखता है।

भारत-सहायता प्राप्त विकास परियोजनाओं ने पर्याप्त प्रगति हासिल की। जयनगर (बिहार) से कुर्था (नेपाल) को जोड़ने वाली 34.9 किलोमीटर लंबी सीमा पार रेल लिंक 22 अक्टूबर 2021 को नेपाल सरकार को सौंपी गई थी और नुवाकोट और गोरखाली जिलों में सभी 50,000 पुनर्निर्मित आवास इकाइयों को 15 नवंबर 2021 को सौंप दिया गया था।

COVID-19 प्रतिबंधों के बावजूद, इस अवधि के दौरान विभिन्न संयुक्त संवाद तंत्र आयोजित किए गए, जिसमें सितंबर 2021 में भूकंप पुनर्निर्माण पर संयुक्त परियोजना निगरानी समिति (JPMC) की बैठक, दोनों देशों के सीमा रक्षक बलों, रक्षा और भारत-नेपाल कार्य समूहों के बीच वार्ता शामिल है। 
 

अगली खबर