Britain : कोरोना का पहला टीका पाने वालों में भारतीय मूल के हरि शुक्ला भी शामिल, 87 साल है उम्र 

शुक्ला को एनएचएस द्वारा ब्रिटेन की टीका एवं टीकाकरण संबंधी संयुक्त समिति द्वारा निर्धारित मानदंड के आधार पर चुना गया था। घातक वायरस से मौत का सबसे अधिक खतरा जिन लोगों को है, उसके आधार पर ही टीकाकरण किया जाएगा।

Indian-origin Hari Shukla, 87, first to get coronavirus vaccine in UK
भारतीय मूल के हरि शुक्ला को लगेगा कोरोना का पहला टीका।  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • ब्रिटेन में मंगलवार से लग रहा है कोरोना का टीका, भारतीय मूल के हैं हरि शुक्ला
  • हरि शुक्ला ने कहा कि वह काफी खुश हैं कि टीका लगवाना उनका कर्तव्य भी है
  • फाइजर-बॉयोटेक के टीके को पहले बुजुर्गों एवं स्वास्थ्यकर्मियों को लगाया जाएगा

लंदन : ब्रिटेन में कोरोना वायरस का टीका जिन लोगों को लगने वाला है उनमें भारतीय मूल के हरी शुक्ला (87) भी शामिल हैं। ब्रिटेन के एक अस्पताल में फाइजर एवं बॉयोटेक के टीके का पहला डोज लोगों को दिया जाएगा। इसके साथ ही शुक्ला कोरोना का पहला टीका पाने वाले लोगों में से एक होंगे। टाइन एंड वेयर में रहने वाले शुक्ला ने कहा कि वह खुश हैं कि उन्हें कोरोना टीके के पहले दो डोज लग रहे हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इसे 'एक बड़ा कदम' बताया है। उन्होंने ब्रिटेन के इतिहास में इसे 'वी-डे' अथवा वैक्सीन डे करार दिया है।

शुक्ला ने कहा-वह काफी खुश हैं
शुक्ला ने कहा, 'मैं इस बात से काफी खुश हूं कि हम लोग इस महामारी के खात्मे की दिशा की तरफ बढ़ रहे हैं। मैं वैक्सीन लगवाकर अपने हिस्से की जिम्मेदारी निभा रहा हूं। मुझे लगता है कि ऐसा करना मेरा कर्तव्य है। मैं मदद करने के लिए जो कुछ भी करना होगा, करूंगा।' रॉयटर्स के मुताबिक शुक्ला ने कहा कि फोन जब उन्हें बताया गया कि कोरोना वायरस के खिलाफ चलने वाले प्रतिरक्षण कार्यक्रम के लिए उनके नाम का चयन हुआ है तो वह इसका बनने पर काफी रोमांचित हुए।  

ब्रिटेन को पहले सप्ताह में मिलेंगे 8000,000 डोज
उन्होंने आगे कहा, 'यह काफी राहत पहुंचाने वाली बात है क्योंकि यह सामान्य संकट नहीं है। मैं घबरा नहीं रहा अथवा मुझ किसी परेशानी का अनुभव नहीं हो रहा है। मैं उम्मीद लगाकर बैठा हूं।' ब्रिटेन में ऐसे लोग जो 80 साल और उससे अधिक उम्र के हैं, एनएचएस कर्मचारी और जोखिम वाले क्षेत्र में तैनात कर्मचारियों को टीका सबसे पहले दिया जाएगा। बताया जाता है कि फाइजर एवं बॉयटेक की ओर से बनाए गए इस टीके को ब्रिटेन में मंगलवार से लगाया जाना शुरू किया जाएगा। पहले सप्ताह में टीके के करीब 8000,000 डोज मिलने की बात कही गई है। 

तय मानदंड के आधार पर टीके के लिए शुक्ला को चुना गया 
शुक्ला को एनएचएस द्वारा ब्रिटेन की टीका एवं टीकाकरण संबंधी संयुक्त समिति द्वारा निर्धारित मानदंड के आधार पर चुना गया था। घातक वायरस से मौत का सबसे अधिक खतरा जिन लोगों को है, उसके आधार पर ही टीकाकरण किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने साथ ही इस बात के प्रति आगाह किया कि व्यापक स्तर टीकाकरण में अभी समय लगेगा और लोगों से तब तक सर्तक रहने और आने वाले ठंड के महीनों में भी लॉकडाउन के नियमों का पालन करने की अपील की।

अगली खबर