अमेरिकी एयरफोर्स में पहली बार हुआ ऐसा, माथे पर तिलक लगाकर ड्यूटी करेंगे भारतवंशी दर्शन शाह

अमेरिकी एयरफोर्स में पहली बार ऐसा हुआ है, जब किसी कर्मचारी को माथे पर तिलक लगाकर ड्यूटी करने की अनुमति दी गई है। भारतवंशी दर्शन शाह बीते दो साल से इसकी अनुमति मांग रहे थे, जिसके लिए उन्‍हें खूब ऑनलाइन सपोर्ट भी मिला।

अमेरिकी एयरफोर्स में पहली बार हुआ ऐसा, माथे पर तिलक लगाकर ड्यूटी करेंगे भारतवंशी दर्शन शाह
अमेरिकी एयरफोर्स में पहली बार हुआ ऐसा, माथे पर तिलक लगाकर ड्यूटी करेंगे भारतवंशी दर्शन शाह  |  तस्वीर साभार: Twitter

वाशिंगटन : अमेरिकी वायुसेना के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी कर्मचारी को माथे पर त‍िलक लगाकर ड्यूटी पर पहुंचने की अनुमति दी गई है। भारतवंशी दर्शन शाह इसके लिए बीते दो वर्षों से अनुमति मांग रहे थे और अब जब उनकी मांग मान ली गई है तो वह फूले नहीं समा रहे हैं। वह बताते हैं कि कैसे उन्‍हें इसके लिए दोस्‍तों, सहकर्मियों के साथ-साथ ऑनलाइन भी अन्‍य लोगों का समर्थन हासिल हुआ।

मूलत: गुजरात से ताल्‍लुक रखने वाले दर्शन शाह साल 2020 में अमेरिकी एयरफोर्स से जुड़े थे। वह व्योमिंग में FE वॉरेन एयर फोर्स बेस पर तैनात थे। अमेरिकी एयरफोर्स ज्‍वाइन करने के बाद से ही शाह माथे पर तिलक लगाकर ड्यूटी करने की अनुमति मांग रहे थे, जो अब जाकर मंजूर हुई है। अमेरिकी वायुसेना ने उन्‍हें वर्दी के साथ तिलक चांदलो लगाने और इसके साथ ही ड्यूटी करने की अनुमति दे दी है।

एक और भारतवंशी पर बाइडन ने जताया भरोसा, शालिना डी कुमार को बनाया फेडरल जज 

तीसरी कक्षा से लगाते आ रहे हैं तिलक

दर्शन शाह का कहना है कि वह जब तीसरी कक्षा में पढ़ते थे, तभी से माथे पर तिलक लगाते आ रहे हैं और ऐसे में जब वह अमेरिकी वायुसेना में एयरोस्‍पेस मेडिकल टेक्‍नीशियन के तौर पर शामिल हुए तो वे यहां भी इसकी मंजूरी चाहते थे। बकौल दर्शन शाह वर्दी जहां उनकी मुख्‍य पहचान से जुड़ा है, वहीं माथे पर तिलक उनकी धार्मिक आस्‍था का प्रतीक है, जो जीवन की तमाम मुश्किलों में उनका मार्गदर्शन करता है।

भारतवंशी डॉ. आशीष झा राष्ट्रपति जो बाइडन के कोविड-19 प्रतिक्रिया समन्वयक का पद संभालेंगे

माथे पर तिलक लगाकर अमेरिकी वायुसेना में ड्यूटी करने की भारतवंशी दर्शन शाह की यह मांग 22 फरवरी, 2022 को मंजूर हुई, जिसके बाद से उनका कहना है कि उन्‍हें परिवार के लोगों के साथ-साथ दोस्‍तों का भी समर्थन हासिल हो रहा है और कार्यस्‍थल पर भी हाथ मिलाकर लोग उन्‍हें बधाई दे रहे हैं। ये सभी जानते हैं कि अपनी धार्मिक आस्‍था की मंजूरी के लिए भारतवंशी दर्शन शाह ने कितनी मेहनत की है।
 

अगली खबर