श्रीलंका में ईंधन, गैस और धान की समस्या का तत्काल समाधान करने के निर्देश जारी, घरेलू गैस की कीमतों में भी आएगी कमी

दुनिया
हिमांशु पुरोहित
Updated Sep 02, 2022 | 21:31 IST

आर्थिक संकट का सामना कर रहे श्रीलंका के हालात को सुधारने के लिए काफी प्रयास किये जा रहे हैं। ईंधन, गैस और धान की समस्या का तत्काल समाधान करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

Instructions issued to solve the problem of fuel, gas and paddy in Sri Lanka immediately, domestic gas prices will also come down
श्रीलंका को पटरी पर लाने की तैयारी जोरों पर 

आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका को वापस पटरी पर लाने के लिए सरकार अब युद्ध स्तर पर कोशिशें कर रही है। इसी क्रम में लिट्रो गैस के चेयरमैन ने घरेलू गैस की कीमतों को 5 सितंबर की मध्यरात्रि से कम करने का ऐलान किया है। हांलाकि अभी नई कीमतों की जानकारी नहीं दी गई है लेकिन आगामी 5 सितंबर से आम लोगों को राहत जरूर मिलने वाली है। वहीं राष्ट्रपति के चीफ ऑफ सगला रत्नायके ने अधिकारियों को देश में ईंधन, गैस और धान से संबंधित समस्याओं का जल्द समाधान करने के निर्देश दिए है। राष्ट्रपति सचिवालय में हुई एक चर्चा के दौरान ये निर्देश जारी किए गए है।

ईंधन की खरीद और वितरण से संबंधित मुद्दों पर पेट्रोलियम कॉरपोरेशन के अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया और रत्नायके ने अधिकारियों को ईंधन संकट से प्रभावित लोगों की समस्याओं का समाधान करने का निर्देश दिया। राष्ट्रपति के वरिष्ठ सलाहकार ने केरोसिन की सप्लाई को प्राथमिकता देते हुए इसके समाधान को प्राथमिकता दी।

बैठक के दौरान चावल की बढ़ती कीमत और धान के किसानों को मूल्य की गारंटी के प्रावधान पर चर्चा की गई। धान विपणन बोर्ड को धान क्रय करने में आ रही समस्याओं को लेकर धान विपणन बोर्ड के प्रमुखों और स्टेट बैंकों के प्रमुखों के साथ चर्चा की गई।  राष्ट्रपति के वरिष्ठ सलाहकार ने अधिकारियों को धान की खरीद में तेजी लाने और धान भंडारण सुविधाओं में सुधार करने के निर्देश दिए।

बैठक में मौजूदा गैस संकट पर भी चर्चा की गई और गैस खरीद, आयात और वितरण से जुड़ी मौजूदा समस्याओं के समाधान के लिए आवश्यक कदम उठाए गए। कृषि मंत्री महिंदा अमरवीरा, सांसद निमल लांजा, राष्ट्रपति के सचिव समन एकनायके, राष्ट्रपति के वरिष्ठ आर्थिक सलाहकार आर.एच.एस. समरतुंगा, और सरकारी संस्थानों के प्रमुखों ने इस चर्चा में भाग लिया।

अगली खबर