Coronavirus Vaccine:कोरोना वैक्सीन से पहले वैक्सीन माफिया तैयार, इंटरपोल ने चेताया

इंटरपोल ने दुनिया के देशों को चेताया है कि वो वैक्सीन माफिया गिरोह पर नजर रखे। इनका नेटवर्क कोरोना से संबंधित फर्जी वैक्सीन बेचने में जुट गए हैं।

Coronavirus Vaccine:कोरोना वैक्सीन से पहले वैक्सीन माफिया तैयार, इंटरपोल ने चेताया
कोरोना वैक्सीन माफियाओं के बारे में इंटरपोल ने चेताया 
मुख्य बातें
  • इंटरपोल ने कोरोना वैक्सीन माफियाओं के बारे में पूरी दुनिया को चेताया
  • फर्जी वेबसाइट्स के जरिए लोगों को मुर्ख बनाने की कवायद
  • अलग अलग स्टेज में कोरोना वैक्सीन पर ट्रायल

लियोन(फ्रांस)। कोरोना महामारी से पूरी दुनिया जुझ रही है और इसके खात्मे की उम्मीद वैक्सीन में है। दुनिया के अलग अलग देशों में वैक्सीन पर काम जारी है। रूस में जहां सरकारी निगरानी में स्पुतनिक पांच के डोज को दिया जा रहा है वहीं ब्रिटेन ने फाइजर की वैक्सीन को मान्यता दे दी है और अगले हफ्ते से लोगों को लगाया भी जाएगा। लेकिन इन सबके बीच इंटरपोल ने चेताया भी है।

इंटरपोल ने दी चेतावनी
इंटरपोल के मुताबिक कोरोना वैक्सीन अभी खुले तौर पर बाजार में उपलब्ध नहीं है। लेकिन वैक्सीन के माफियाओं की नजर पड़ चुकी है और उनका नेटवर्क फर्जी वैक्सीन के जरिए कमाई के साथ साथ लोगों को जिंदगियों के साथ खिलवाड़ कर सकता है। 

वैक्सीन माफियाओं की नजर
इंटरपोल के सेक्रेटरी जनरल जर्गेन स्टॉक ने कहा कि वैक्सीन माफिया फर्जी वेबसाइटस, फर्जी उपचार के जरिए लोगों को लालच दे रहे हैं और यह सब लोगों के साथ खिलवाड़ होगा। ऐसे में जरूरी है कि वैश्विक एजेंसियां इस तरह के मंसूबों को पालने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करे। इंटरपोल का कहना है कि करीब तीन हजार वेबसाइट जो कि ऑनलाइन दवाओं के धंधे में जुटी हुई हैं वो अवैध दवाइयों, अवैध मेडिकल उपकरण की बिक्री कर रही हैं। 

अगली खबर