इस 3 मंजिला मकान में रहता था ISIS सरगना अल-कुरैशी, US एक्‍शन का हुआ ऐसा खौफ क‍ि खुद को बम से उड़ा लिया

ISIS का सरगना अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी उत्‍तर पश्चिम सीरिया में हुए एक कमांडो ऑपरेशन के दौरान मारा गया। बताया जा रहा है कि अमेरिकी सैन्‍य कार्रवाई के खौफ से उसने खुद को बम से उड़ा लिया, जिसमें उसकी पत्‍न‍ियां और बच्‍चे भी मारे गए।

अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी उत्‍तर पश्चिम सीरिया के इसी मकान में रहता था
अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी उत्‍तर पश्चिम सीरिया के इसी मकान में रहता था  |  तस्वीर साभार: AP

वाशिंगटन/दमिश्‍क: अमेरिका ने ISIS के सरगना अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी को मार गिराने का दावा किया है। अल-कुरैशी उत्तर पश्चिम सीरिया में अमेरिकी कमांडो के एक 'सफल ऑपरेशन' के दौरान मारा गया। लेकिन अमेरिकी बलों ने उसे गोली नहीं मारी, बल्कि अमेरिकी कमांडो की कार्रवाई के बाद पकड़े जाने के डर से अल-कुरैशी ने खुद को ही बम से उड़ा लिया, जिसमें उसके परिवार के 13 सदस्‍यों की भी जान चली गई। विस्‍फोट इतना जबरदस्‍त था कि शवों के टुकड़े उस तीन मंजिला मकान से बाहर हवा में उड़ते हुए नीचे गिरे, जिसमें अल-कुरैशी अपने परिवार के साथ रहता था।

उत्‍तर-पश्चिम सीरिया के अतमेह शहर में हुए अमेरिकी एक्‍शन के बाद उस जगह से कई तस्‍वीरें सामने आई हैं, जिनमें एक ध्‍वस्‍त इमारत को देखा जा सकता है तो इसका मुआयना करते अमेरिकी सैनिक भी नजर आ रहे हैं। इससे पहले अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने उत्‍तर-पश्चिम सीरिया में इस्‍लामिक स्‍टेट के खिलाफ अमेरिकी सैन्‍य अभियान की जानकारी देते हुए अल-कुरैशी के सफाये की बात भी बताई थी। उन्‍होंने बताया कि जैसे ही अमेरिकी कमांडो की टीम वहां पहुंची, ISIS सरगना ने खुद को और अपने परिवार के सदस्‍यों को बम से उड़ा लिया।

People inspect a destroyed house following an operation by the U.S. military in the Syrian village of Atmeh, in Idlib province, Syria, Thursday, Feb. 3, 2022. U.S. special operations forces conducted a large-scale counterterrorism raid in northwestern Syria overnight Thursday, in what the Pentagon said was a "successful mission." Residents and activists reported multiple deaths including civilians from the attack. (AP Photo/Ghaith Alsayed)

अल-बगदादी के बाद बना था ISIS का चीफ

अल-कुरैशी 2019 में अमेरिकी कार्रवाई में ISIS के संस्‍थापक अबु बकर अल-बगदादी के मारे जाने के बाद से इस आतंकी समूह का नेतृत्‍व कर रहा था। बगदादी ने भी खुद को उस वक्‍त बम से उड़ा लिया था, जब अमेरिकी कमांडो की टीम उसके ठिकाने तक पहुंच गई थी और उसे इस बात का एहसास हो चुका था कि वह बचने वाला नहीं है। अमेरिकी अधिकारियों ने मुताबिक, अबु बकर अल-बगदादी के बाद अब ISIS का नेतृत्‍व संभाल रहे अल-कुरैशी ने भी अमेरिकी बलों की कार्रवाई से डरकर खुद को बम से उड़ा लिया, जिसकी जद में उसकी परिवार के सदस्‍य भी आए। इनमें बच्‍चे भी शामिल हैं।

This image from video provided by the Department of Defense and released on Feb. 3, 2022, shows the compound before a raid where Abu Ibrahim al-Hashimi al-Qurayshi, leader of the Islamic State Group, died in Syria's northwestern Idlib province. A U.S. official says that the militant leader, one of the world's most wanted terrorists, exploded a bomb that killed himself and members of his family during the overnight raid by an elite U.S. military force. (Department of Defense via AP)

व्‍हाइट हाउस के एक वरिष्‍ठ अधिकारी के मुताबिक, अल-कुरैशी ने जब खुद को बम से उड़ाया तो उसके साथ-साथ इसमें उसकी दो पत्नियां और एक बच्चे की भी जान गई, जो इमारत की तीसरी मंजिल पर रहते थे। वह जिस मकान में रह रहा था, उसमें पहली मंजिल पर एक परिवार ऐसा भी था, जो सारी बातों से बेखबर था और यह एक तरह से ISIS सरगना के लिए 'सुरक्षा कवच' की तरह से काम करता था। इसकी वजह से अमेरिकी बलों को भी वहां कार्रवाई से संबंधित योजना बनाने में कई तरह की जटिलताओं का सामना करना पड़ा। पर अंतत: यह अभियान सफल रहा।
 

अगली खबर