Israel- UAE peace deal: इजराइल- यूएई में शांति समझौता, डोनाल्ड ट्रंप बोले- बड़ी सफलता

दुनिया
ललित राय
Updated Aug 14, 2020 | 00:27 IST

इजराइल और यूएई ने ऐतिहासिक शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसे शांति समझौते को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बड़ी कामयाबी बताया।

Israel- UAE peace deal: इजराइल- यूएई में शांति समझौता, डोनाल्ट ट्रंप बोले- बड़ी सफलता
डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी राष्ट्रपति 
मुख्य बातें
  • इजराइल- यूएई शांति समझौते पर अमेरिका का बड़ा बयान, ऐतिहासिक कामयाबी
  • इजराइल और यूएई के बीच तनातनी पर विराम, मुस्लिम देशों में इजराइल की मित्रवत एंट्री
  • मध्य पूर्व एशिया के मुस्लिम देशों के साथ इजराइल के रिश्ते सामान्य होने की उम्मीद

वॉशिंगटन: इजराइल और संयुक्त अरब अमीरात ने गुरुवार को एक ऐतिहासिक शांति समझौते पर पहुंच गए, जिससे दो मध्य पूर्वी देशों के बीच एक समझौते में राजनयिक संबंधों के पूर्ण सामान्यीकरण को बढ़ावा मिलेगा, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ब्रोकर की मदद की।व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने रायटर को बताया कि समझौते के तहत, इजराइल ने वेस्ट बैंक के क्षेत्रों में संप्रभुता लागू करने को निलंबित करने पर सहमति व्यक्त की है।व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने कहा कि शांति सौदा इजराइल, यूएई और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच लंबी चर्चा का उत्पाद था।

फोन कॉल में समझौता सील
ट्रम्प, इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और शेख मोहम्मद बिन जायद, अबू धाबी के ताज के बीच गुरुवार को एक फोन कॉल में समझौते को सील कर दिया गया।ट्रम्प ने ट्विटर पर लिखा, "आज बड़ी सफलता। हमारे दो महान मित्रों, इजराइल और संयुक्त अरब अमीरात के बीच ऐतिहासिक शांति समझौता।"अधिकारियों ने समझौते का वर्णन किया, जिसे अब्राहम समझौते के रूप में जाना जाता है, जैसा कि इज़राइल और जॉर्डन ने 1994 में एक शांति संधि पर हस्ताक्षर किया था। यह ट्रम्प को एक विदेश नीति की सफलता भी देता है क्योंकि वह 3 नवंबर को फिर से चुनाव चाहता है।


जेरेड कुश्नर की खास भूमिका

व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने कहा कि ट्रम्प के वरिष्ठ सलाहकार जेरेड कुश्नर, इज़राइल में अमेरिकी राजदूत डेविड फ्रीडमैन और मध्य पूर्व के दूत एवी बर्कोविट्ज सौदे पर बातचीत करने में गहराई से शामिल थे, साथ ही साथ राज्य के सचिव माइक पोम्पिओ और व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ'ब्रायन भी थे।तीनों देशों द्वारा जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि तीनों नेताओं ने "इजराइल और संयुक्त अरब अमीरात के बीच संबंधों के पूर्ण सामान्यीकरण के लिए सहमति व्यक्त की थी।"

यूएई और इजराइल के साहस का वसीयतनामा
"यह ऐतिहासिक कूटनीतिक सफलता मध्य पूर्व क्षेत्र में शांति को आगे बढ़ाएगी और तीन नेताओं की साहसिक कूटनीति और दृष्टि और संयुक्त अरब अमीरात और इजराइल के साहस के लिए एक वसीयतनामा है जो एक नए रास्ते को पूरा करने के लिए एक बड़ी क्षमता को अनलॉक करेगा। इजराइल और संयुक्त अरब अमीरात के प्रतिनिधिमंडल आने वाले हफ्तों में निवेश, पर्यटन, सीधी उड़ान, सुरक्षा, दूरसंचार और अन्य मुद्दों पर द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे।दोनों देशों से जल्द ही राजदूतों और दूतावासों के आदान-प्रदान की उम्मीद की जा रही है।

बयान में कहा गया है कि "इस कूटनीतिक सफलता के परिणामस्वरूप और संयुक्त अरब अमीरात के समर्थन के साथ राष्ट्रपति ट्रम्प के अनुरोध पर, इज़राइल वेस्ट बैंक के उन क्षेत्रों पर संप्रभुता की घोषणा करेगा जो अमेरिकी शांति योजना में लागू किए गए थे।" जनवरी में ट्रम्प। इस भविष्य के निर्माण के लिए इजराइल इस रिश्ते को बनाने और इस देश के साथ इस नए रिश्ते के आने से होने वाले सभी लाभों का पीछा करने पर केंद्रित होगा, और हम यह भी मानते हैं कि अन्य क्षेत्रीय लोगों के साथ अधिक सामान्यीकरण और शांति समझौते करने के लिए बर्फ को तोड़ता है खिलाड़ियों के रूप में अच्छी तरह से, "व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने रायटर को बताया।

अगली खबर