काबुल के गुरुद्वारे में सिखों पर हमले में शामिल था केरल का शख्स, ISIS का सदस्य है

अफगानिस्तान के काबुल स्थित एक गुरुद्वारे पर हमले में केरल का शख्स भी शामिल बताया गया है कहा जा रहा है कि उसने 2016 में घर से भागकर आईएसआईएस को ज्वाइन किया था। 

Abu Khalid al-Hindi
इस्लामिक स्टेट ने शुक्रवार को अबू खालिद अल-हिंदी की एक तस्वीर प्रकाशित की, जो आत्मघाती हमलावर था 

नई दिल्ली: काबुल में सिखों पर हुए आतंकी हमले में शामिल चार आतंकवादियों में से एक 30 वर्षीय दुकानदार था, जो चार साल पहले केरल के 14 अन्य युवकों के साथ इस्लामिक स्टेट (ISIS) में शामिल होने के लिए भाग गया था। इस्लामिक स्टेट ने शुक्रवार को अबू खालिद अल-हिंदी की एक तस्वीर प्रकाशित की, जो आत्मघाती हमलावर था, जो चार सदस्यीय टीम का हिस्सा था, जिसने काबुल में सिख तीर्थस्थल पर हमला किया था, जिसमें बुधवार को अफगानिस्तान में अल्पसंख्यक समुदाय के 25 सदस्य मारे गए थे। 

शीर्ष सूत्रों ने कहा कि अल-हिंदी मोहम्मद साजिद कुथिरुलमाल है, जो केरल के कासरगोड के पडने इलाके के एक दुकानदार था जो 2016 के एनआईए मामले में वांछित था और उनके खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस था।

मामला केरल के कासरगोड के एक माता-पिता का है, जिन्होंने जुलाई 2016 में एक पुलिस शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें कहा गया था कि उनका 30 वर्षीय बेटा अब्दुल राशिद अपनी पत्नी आयशा (सोनिया सेबेस्टियन) और बच्चे के साथ लगभग दो महीने से लापता था। 

उसी दौरान यहां के अलग-अलग थानों में 14 अन्य लोगों के लापता होने की शिकायत दर्ज कराई गई थी। बाद में जांच में पता चला था कि लापता सारे लोग इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया में शामिल हो गए थे।

काबुल गुरुद्वारा हमले में मारे गए लोगों के परिजनों ने जांच की मांग की
इस सप्ताह की शुरुआत में काबुल के एक गुरुद्वारे पर हुए आतंकी हमले में मारे गए लोगों के परिवारों ने अफगानिस्तान की सरकार से इस हमले की जांच शुरू करने की मांग की है। इस्लामिक स्टेट खुरासान (आईएसकेपी) ने बुधवार सुबह काबुल के शोरबाजार इलाके में सिख गुरुद्वारे पर हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली, जिसमें सिख समुदाय के कम से कम 25 लोग मारे गए थे।

जहां एक आत्मघाती हमलावर ने प्रवेश द्वार पर खुद को उड़ा लिया था, वहीं लगभग 150 लोग अंदर थे, तब तीन आईएस आतंकवादियों ने गुरुद्वारे पर हमला बोल दिया। टोलो न्यूज ने गुरुवार को एक पीड़ित के रिश्तेदार दीप सिंह के हवाले से कहा, हम जांच चाहते हैं। हमारे लोग मारे गए हैं।

परिवार के एक अन्य सदस्य अंदर सिंह ने कहा, आपने किस किताब में एक मस्जिद और एक धर्मशाले पर हमला करने की बात पढ़ी है। यह किस धर्म में होता है? गुरुद्वारे में पढ़ने वाले बच्चों ने कहा कि बंदूकधारियों ने उनके शिक्षकों को उनके सामने मार डाला।

टोलो न्यूज ने एक प्रत्यक्षदर्शी गुरजीत के हवाले से कहा, तीन लोग यहां आए। उन्होंने हमें नहीं देखा और हम मारे नहीं गए। काश, मैं मारा गया होता। हम एक कमरे में छिपे थे।

अगली खबर