उत्तर कोरिया ने फिर किया परमाणु क्षमता बढ़ाने वाली नई मिसाइल का परीक्षण, किम जोंग ने किया निरीक्षण

उत्तर कोरिया ने अपने सामरिक सुधार के लिए नई हथियार प्रणाली का परीक्षण किया है। इसकी कुछ कथित तस्वीरें भी मीडिया में साझा की गई हैं।

Kim Jong Un: North Korea tests new weapons system to improve 'tactical nukes
किम ने फिर किया परमाणु क्षमता बढ़ाने वाली नई मिसाइल का टेस्ट 
मुख्य बातें
  • उत्तर कोरिया ने परमाणु हमला करने में सक्षम मिसाइल का किया परीक्षण
  • अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त युद्धाभ्यास के ठीक एक दिन पहले किया परीक्षण
  • इससे पहले भी कई बार अहम परीक्षण कर चुका है किम जोंग

प्योंगयांग: उत्तर कोरिया ने रविवार को एक नए टेक्टिकल गाइडेड हथियार का परीक्षण किया है। नॉर्थ कोरिया के किम जोंग उन ने ये टेस्ट ऐसे समय में किया है जब अमेरिका और दक्षिण कोरिया आज से सैन्य अभ्यास करने जा रहे हैं। नॉर्थ कोरिया ने अपने इस टेस्ट की कुछ तस्वीरें भी मीडिया में साझा की हैं। दावा किया जा रहा है कि नया हथियार उत्तर कोरिया के परमाणु युद्ध की क्षमताओं को काफी तेजी से बढ़ा सकता है।

मीडिया का दावा

उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने रविवार को कहा, यह कहा कि परीक्षण सफल रहा, लेकिन यह नहीं बताया कि किया कि यह कब या कहां हुआ। मीडिया के मुताबिक, किम जोंग उन परीक्षण फायरिंग का निरीक्षण करने के लिए खुद वहां मौजूद रहा। एक दिन पहले ही उत्तर कोरिया के संस्थापक किम इल सुंग की जयंती मनाई थी। हालांकि, हर बार की तरह इस बार जयंती के दौरान कोई बड़ी सैन्य परेड का आयोजन नहीं किया गया था। टेक्टिकल गाइडेड न्यूक्लियर हथियार एक तरह से छोटे परमाणु बम होते हैं जो एक सीमित इलाके में ही नुकसान पहुंचाते हैं। 

Video: तानाशाह किम जोंग ने न्यूज एंकर को गिफ्ट किया आलीशान बंगला, 'पिंक लेडी' को खुद कराई घर की सैर

तस्वीरें वायरल

केसीएनए द्वारा अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित स्टिल इमेज प्रकाशित की है हालांकि इसे सत्यापित नहीं किया गया है। इसमें दिख रहा है कि एक मोबाइल लॉन्च प्लेटफॉर्म से एक या एक से अधिक रॉकेट लॉन्च किए जा रहे हैं। बैकग्राउंड में समुद्र तट और समुद्र प्रतीत होता है औऱ साथ में धूल और धुआं उठता हुआ दिख रहा है। कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि नई हथियार प्रणाली लंबी दूरी की तोपखाने इकाइयों की मारक क्षमता में काफी सुधार करेगी।

North Korea ने एक महीने में 3 बार किया मिसाइल टेस्‍ट, क्‍या हैं Kim Jong-Un के इरादे?

अगली खबर