किंग चार्ल्स तृतीय बने ब्रिटेन के नए सम्राट, पीएम लिज ट्रस की मौजूदगी में लंदन के सेंट जेम्स पैलेस में हुई ताजपोशी

किंग चार्ल्स तृतीय (King Charles III) को लंदन के सेंट जेम्स पैलेस में परिग्रहण परिषद में ब्रिटेन के नए सम्राट की घोषणा की। क्वीन कंसोर्ट कैमिला, प्रिंस ऑफ वेल्स विलियम, पीएम लिज ट्रस और अन्य उपस्थित थे।

King Charles III becomes Britain's new monarch, crowned at St James's Palace in London in the presence of PM Liz Truss
किंग चार्ल्स तृतीय की हुई ताजपोशी  |  तस्वीर साभार: ANI

लंदन: इतिहास में पहली बार टेलीविजन पर प्रसारित परिग्रहण परिषद के ऐतिहासिक समारोह में किंग चार्ल्स तृतीय (King Charles III) को शनिवार को ब्रिटेन का नया सम्राट घोषित किया गया। 'God save the King' वे शब्द थे जिनके साथ इकट्ठा हुए लोगों ने परिषद के क्लर्क द्वारा की गई घोषणा की पुष्टि की। इस मौके पर ब्रिटेन की पीएम लिज ट्रस भी मौजूद थीं।

गुरुवार को अपनी मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद 73 वर्षीय पूर्व प्रिंस ऑफ वेल्स को सिंहासन दिया गया था और शनिवार के समारोह में लंदन में सेंट जेम्स पैलेस में उनकी औपचारिक घोषणा और शपथ ग्रहण के रूप में चिह्नित किया गया था। किंग चार्ल्स उनकी पत्नी, क्वीन कंसोर्ट कैमिला और उनके बेटे और वारिस प्रिंस विलियम, वेल्स के नए राजकुमार के साथ शामिल हुए थे। राजा ने शुक्रवार को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल से वापस यात्रा की थी, जहां रानी की तबीयत बिगड़ गई और उन्होंने अंतिम सांस ली। 

चार्ल्स ने शुक्रवार शाम को राजा के रूप में अपने पहले टेलीविजन संबोधन में कहा कि जैसा कि महारानी ने स्वयं इस तरह की अडिग भक्ति के साथ किया था, मैं भी अब पूरी तरह से प्रतिज्ञा करता हूं, शेष समय में भगवान मुझे हमारे राष्ट्र के दिल में संवैधानिक सिद्धांतों को बनाए रखने के लिए अनुदान दे।

उन्होंने कहा कि और मेरी प्यारी मां के लिए, जब आप मेरे प्यारे स्वर्गीय पिताजी से जुड़ने के लिए अपनी अंतिम महान यात्रा शुरू करती हैं, तो मैं बस यह कहना चाहता हूं, थैंक्यू। हमारे परिवार और राष्ट्रों के परिवार के प्रति आपके प्रेम और समर्पण के लिए थैंक्यू, आपने इतने वर्षों तक इतनी लगन से सेवा की है। स्वर्गदूतों की उड़ानें आपको आपके आराम के लिए गाएं।

लंदन के हाइड पार्क में द किंग्स ट्रूप रॉयल हॉर्स आर्टिलरी द्वारा दागी गई 41 तोपों की सलामी के साथ, सेंट जेम्स पैलेस में फ्रायरी कोर्ट की ओर मुख वाली बालकनी से गार्टर किंग ऑफ आर्म्स द्वारा पहली बार एक प्रमुख उद्घोषणा को सार्वजनिक रूप से पढ़ा गया। प्रिवी काउंसिल, जिसमें राजनेता, पादरी वर्ग के वरिष्ठ सदस्य और सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश शामिल थे।
 

अगली खबर