Ukraine Crisis पर बनेगी बात! मैक्रों की पहल पर 'सैद्धांतिक' रूप से मिलने को राजी हुए बाइडन-पुतिन

दुनिया
आलोक राव
Updated Feb 21, 2022 | 08:38 IST

Russian Ukraine Crisis : यूक्रेन संकट पर राहत वाली खबर आई है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की पहल पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन एक-दूसरे से मिलने के लिए राजी हुए हैं।

Russian Ukraine Crisis news today Biden-Putin agree to meet 'in principle'
यूक्रेन संकट पर मुलाकात करने को राजी हुए हैं बाइडेन और पुतिन।  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • यूरोप की सुरक्षा एवं स्थिरता पर बातचीत के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने रखा है प्रस्ताव
  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और रूसी राष्ट्रपति बातचीत के लिए सैद्धांतिक रूप से तैयार हुए हैं
  • हालांकि, यह भी कहा गया है कि यूक्रेन पर हमला न होने की सूरत में ही यह मुलाकात होगी

Ukraine Crisis : यूक्रेन संकट पर तनाव कम करने की कूटनीतिक कोशिशें का सकारात्मक असर देखने को मिला है। यूक्रेन मामले पर आपस में टकराने के रास्ते पर आगे बढ़ चुके रूस (Russia) और अमेरिका (America) ने अपने रुख में थोड़ी नरमी का संकेत दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) एवं रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) एक दूसरे से मिलने के लिए 'सैद्धांतिक' रूप से सहमत हुए हैं। इस मुलाकात का प्रस्ताव फ्रांस (France) के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Macron) ने रखा था जिस पर दोनों नेता रजामंद हुए हैं। इलिसी पैलैस की ओर से कहा गया है कि राष्ट्रपति मैक्रों ने यूरोप में स्थिरता एवं सुरक्षा पर बातचीत करने के लिए प्रस्ताव दिया है। 

टेलिफोन पर मैक्रों की पुतिन-बाइडेन से हुई बात
इससे पहले दिन में मैक्रों ने यूक्रेन संकट पर टेलिफोन पर दो बार पुतिन और एक पार बाइडेन से बात की। इसके बाद उन्होंने बातचीत का प्रस्ताव पेश किया जिस पर दोनों नेता सहमत हुए हैं। इलिसी पैलेस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि बैठक करने के लिए दोनों नेता 'सैद्धांतिक' रूप से सहमत हुए हैं। बैठक में बातचीत की रूपरेखा अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन और रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव तैयार करेंगे। ब्लिंकेन एवं लावरोव की मुलाकात 24 फरवरी को होनी है। बयान में यह भी कहा गया है कि यूक्रेन पर रूस द्वारा हमला नहीं किए जाने की सूरत में ही यह बैठक होगी। 

Ukraine News: रूस के परमाणु अभ्यास, गोलीबारी से बढ़ा तनाव, यूक्रेन के राष्ट्रपति ने रखी बातचीत की पेशकश

यूक्रेन को लेकर है युद्ध का खतरा
यूक्रेन संकट पर मैक्रों की यह पहल महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योंकि पश्चिमी देशों और रूस के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। यूक्रेन सीमा पर रूस के आक्रामक तेवर को देखते हुए अमेरिका ने कहा है कि मास्को किसी भी दिन कीव पर हमला बोल सकता है। अमेरिकी सहित पश्चिमी देश रूस को बार-बार आगाह कर चुके हैं कि हमला करने पर उसे भारी कीमत चुकानी होगी। हालांकि, रूस इस बात का खंडन करता आया है कि वह यूक्रेन पर हमला करने जा रहा है। 

Russia Ukraine Conflict: रूस का बड़ा आरोप, यूक्रेन की तरफ से फायरिंग में दो सैनिक मारे गए

रूस ने सैन्य अभ्यास का विस्तार किया
इस बीच, रूस ने रविवार को यूक्रेन की उत्तरी सीमाओं के पास अपने सैन्य अभ्यास का विस्तार किया। पूर्वी यूक्रेन में सैनिकों और रूस समर्थित अलगाववादियों के बीच लगातार दो दिन हुई गोलाबारी से हमले की आशंका और बढ़ गई है। बेलारूस के रक्षा मंत्री विक्टर ख्रेनिन ने कहा है कि यूक्रेन को लेकर बढ़ते तनाव के कारण रूसी सैनिकों के साथ उनके देश का संयुक्त अभ्यास जारी रहेगा। यूक्रेन की उत्तरी सीमा बेलारूस से लगती है, जहां वाहनों से पहुंचने में तीन घंटे से भी कम का समय लगता है। रूसी सैनिकों की मौजूदगी से पश्चिमी देशों को आशंका है कि वे यूक्रेन की राजधानी कीव में घुस सकते हैं। कीव की आबादी करीब 30 लाख है।
   

अगली खबर