अमेरिका में गांधी जी का अनादर, भारत सरकार द्वारा भेंट की गई बापू की मूर्ति को उपद्रवियों ने तोड़ा

दुनिया
किशोर जोशी
Updated Jan 30, 2021 | 13:32 IST

अमेरिका के कैलिफोर्निया के डेविस शहर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के साथ 28 जनवरी को अज्ञात लोगों ने तोड़फोड़ की। इस कृत्य की भारत सरकार की आलोचना की है।

Mahatma Gandhi’s statue vandalised in the Central Park of the City of Davis in California USA
अमेरिका में 'बापू' का अनादर, उपद्रवियों ने तोड़ी मूर्ति 
मुख्य बातें
  • अमेरिका में महात्मा की मूर्ति के साथ की गई तोड़फोड़
  • भारत ने की निंदा, अमेरिका सरकार के समक्ष उठाया मुद्दा
  • 28 फरवरी की है घटना, कैलिफोर्निया के मेयर ने शुरू की जांच

कैलिफोर्निया: भारत ने शनिवार को संयुक्त राज्य अमेरिका में कैलिफोर्निया में महात्मा गांधी की प्रतिमा के साथ तोड़फोड़ की कड़ी निंदा की है और इसे 'शांति और न्याय के सार्वभौमिक सम्मान' के खिलाफ एक 'निंदनीय कृत्य' बताया है। गांधी की 6 फुट ऊंची, 650 पाउंड (294 किलोग्राम) की कांस्य प्रतिमा उत्तरी कैलिफोर्निया के डेविस शहर स्थित सेंट्रल पार्क में लगी हुई थी और को गुरुवार को अज्ञात बदमाशों ने इसे तोड़ दिया। इसके बाद पूरे देश में भारतीय-अमेरिकियों में व्यापक आक्रोश फैल गया।

विदेश मंत्रालय ने की निंदा

इस घटना निंदा करते हुए, विदेश मंत्रालय ने कहा कि अमेरिकी विदेश विभाग ने अपराधियों के खिलाफ से जल्द से जल्द कार्रवाई करने का भरोसा दिया। घटना 28 जनवरी 2021 की है जब कैलिफोर्निया के डेविस शहर स्थित सेंट्रल पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा को अज्ञात लोगों द्वारा बर्बरतापूर्वक गिराया गया था। इस मूर्ति को 2016 में भारत सरकार द्वारा एक उपहार स्वरूप दिया गया था। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा,'सरकार शांति और न्याय के सार्वभौमिक रूप से सम्मानित प्रतीक के खिलाफ इस दुर्भावनापूर्ण और घृणित कार्य की कड़ी निंदा करती है।'

पिछले साल भी हुआ था कृत्य

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, वाशिंगटन डीसी में भारतीय दूतावास ने बापू की मूर्ति के साथ हुई तोड़फोड़ की घटना को अमेरिकी विदेश विभाग के समक्ष मामला उठाया है। डेविस के मेयर ने इस घटना पर गहरा अफसोस जताया और बताया कि इस घटना की उन्होंने जांच शुरू कर दी है। अमेरिकी विदेश विभाग ने दो टूक कहा है कि बर्बरता का यह कृत्य अस्वीकार्य है। पिछले साल इसी तरह की एक घटना में, खालिस्तानी समर्थकों ने भारतीय दूतावास के सामने वाशिंगटन डीसी में महात्मा गांधी की प्रतिमा को खंडित कर दिया था।

अगली खबर