कोलंबो में सुरक्षाबलों का मिडनाइट ऑपरेशन, राष्ट्रपति सचिवालय से प्रदर्शनकारियों को हटाया गया

दुनिया
ललित राय
Updated Jul 22, 2022 | 07:18 IST

रानिल विक्रमसिंघे को श्रीलंका का राष्ट्रपति चुन लिया गया है। लेकिव प्रदर्शनकारियों का विरोध जारी है।

srilanka crisis update, srilanka army, srilankan protesters
श्रीलंका में प्रदर्शनकारियों का उग्र विरोध 
मुख्य बातें
  • कोलंबो में प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने में जुटे सुरक्षाबल
  • विक्रमसिंघे हमें नष्ट करना चाहते हैं- प्रदर्शनकारी
  • श्रीलंका में अफरातफरी का माहौल

कोलंबों में राष्ट्रपति सचिवालय के बाहर बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों और सशस्त्र सुरक्षाबलों में झड़प हुई। राष्ट्रपति सचिवालय के परिसर के बाहर बैरिकेड्स लगाए गए थे। नए श्रीलंकाई राष्ट्रपति रानिल का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने के लिए सशस्त्र सैनिकों को तैनात किया गया था। प्रदर्शनकारी आरोप लगा रहे हैं कि सुरक्षा कर्मियों ने शुक्रवार तड़के राजधानी में सरकार विरोधी विरोध शिविर पर छापा मारा। रानिल विक्रमसिंघे हमें नष्ट करना चाहते हैं, वे फिर से ऐसा कर रहे हैं, लेकिन हम उन्हें उनके मकसद में कामयाब नहीं होने देंगे। हम अपने देश को ऐसी घिनौनी राजनीति से मुक्त बनाना चाहते हैं। इम श्रीलंका के राष्ट्रपति सचिवालय के परिसर के बाहर सशस्त्र सुरक्षा कर्मियों द्वारा प्रदर्शनकारियों के तंबू को नष्ट किया जा रहा है। श्रीलंका में नए राष्ट्रपति के चुनाव के बाद वापस पटरी पर आने के लिए संघर्ष कर रहे देश के लोग - जो गंभीर आर्थिक कठिनाई का सामना कर रहे हैं।  भविष्य को लेकर अभी भी अनिश्चित हैं।

श्रीलंका में अफरातफरी का माहौल
अनिश्चितता के बीच, देश भर के श्रीलंकाई कोलंबो में पासपोर्ट कार्यालय में एक नया पासपोर्ट प्राप्त करने या अपने पुराने को नवीनीकृत करने के लिए, संकटग्रस्त देश से बाहर निकलने के लिए बेताब हैं।“देश में न खाना है, न ईंधन है और न पैसा है। हम क्या करेंगे और हम कैसे जीवित रहेंगे? मैं यहां अपना पासपोर्ट लेने और नौकरी के लिए कतर जाने के लिए हूं। लोग यहां केवल इसके लिए हैं।विक्रमसिंघे ने गुरुवार को संसद में प्रधान न्यायाधीश जयंत जयसूर्या के समक्ष श्रीलंका के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। बुधवार को संसद में हुए चुनाव में उन्हें राष्ट्रपति चुना गया।देश में गंभीर आर्थिक उथल-पुथल के बीच पिछले सप्ताह राष्ट्रपति पद से गोटबाया राजपक्षे के इस्तीफे के बाद बुधवार के वोट के दौरान, विक्रमसिंघे को 134 वोट मिले।अभूतपूर्व आर्थिक संकट के बीच नाराज प्रदर्शनकारियों द्वारा अपने महल पर धावा बोलने के बाद राजपक्षे विदेश भाग गए।

गोटाबाया की जगह अब विक्रमसिंघे
पिछले हफ्ते कोलंबो में अपने आधिकारिक आवास पर हजारों गुस्साए प्रदर्शनकारियों द्वारा हमला किए जाने के बाद, श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे सिंगापुर के लिए उड़ान भरने से पहले देश छोड़कर मालदीव भाग गए। राजपक्षे ने देश छोड़कर भाग जाने के बाद इस्तीफे की पेशकश की थी।उत्पादन के लिए बुनियादी इनपुट की अनुपलब्धता, मार्च 2022 से मुद्रा का 80 प्रतिशत मूल्यह्रास, विदेशी भंडार की कमी और अपने अंतरराष्ट्रीय ऋण दायित्वों को पूरा करने में देश की विफलता के कारण श्रीलंका की अर्थव्यवस्था एक तेज संकुचन के लिए तैयार है।ईंधन की कमी के बीच हर दिन कर्ज में डूबे देश भर में सैकड़ों श्रीलंकाई पेट्रोल पंपों पर कतार में लगे रहते हैं, और बड़ी संख्या में लोग अपनी कारों और मोटरसाइकिलों को अपने दैनिक आवागमन के लिए साइकिल के लिए छोड़ रहे हैं।

श्रीलंका संकट: रानिल विक्रमसिंघे ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ, आसान नहीं है आगे की राह

अगली खबर