'Minuteman III'इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल का USA ने किया सफल लॉन्च, सीना चौड़ा कर कही यह बात

दुनिया
अभिषेक गुप्ता
अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Aug 17, 2022 | 08:29 IST

Minuteman III Launch in USA: मिनटमैन थ्री के लॉन्च से जुड़ी यह तस्वीर अमेरिकी वायु सेना के लिए एयरमैन फर्स्ट क्लास रेयान क्यूइजास ने खींची है।

Minuteman III, Ballistic Missile, USA, US
लॉन्च के बाद आसामान में कुछ ऐसी नज़र आई मिसाइल। (फोटोः www.vandenberg.spaceforce.mil)  |  तस्वीर साभार: Twitter

Minuteman III Launch in USA: अमेरिका ने मंगलवार (16 अगस्त, 2022) को मिनटमैन थ्री (Minuteman III) मिसाइल का टेस्ट किया। यूएस ने ऐसा करते हुए दुनिया को यह दिखा दिया कि उसका न्यूक्लियर हथियार से जुड़ा तंत्र कितना प्रभावी और सुरक्षित है। यह परीक्षण वहां के कैलिफोर्निया में सैंटा बार्बरा कंट्री स्थित वैंडनबर्ग स्पेस फोर्स बेस से 12 बजकर 49 मिनट पर हुआ। यूएस एयर फोर्स ग्लोबल स्ट्राइक कमांड (U.S. Air Force Global Strike Command :AFGSC) ने इस इंटर-कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल के सफल लॉन्च को अंजाम दिया। 

स्पेस लॉन्च डेल्टा 30 के वाइस कमांडर कर्नल ब्रायन टाइटस ने इस बारे में बताया- अमेरिका की न्यूक्लियर फोर्स की तैयारी दिखाने और देश की न्यूक्लियर हथियारों के स्तर पर कितना प्रभाव रखता है...ये चीजें दर्शाने के लिए ये टेस्ट लॉन्च हुआ। इस बीच, मिलिट्री के बयान में कहा गया कि लॉन्ट ने हमारे वेपन सिस्टम (हथियारों और सैन्य तंत्र) से जुड़ी सुरक्षा, प्रभाव और तैयारी पर मुहार लगाने में मदद की है। 

मिनटमैन मिसाइल्स यूएस के लिए इसलिए भी खास हैं, क्योंकि इन्होंने लगभग 60 साल के लिए यूएस भूमि-आधारित परमाणु क्षमता का आधार बनाया है। ताइवान को लेकर चीन के साथ बढ़ते तनाव से बचने के लिए इस माह मंगलवार के परीक्षण में देरी हुई। चीन ने हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की बीते दो अगस्त को बीजिंग-दावा द्वीप की यात्रा के जवाब में कई सैन्य अभ्यास शुरू किए थे।

यह मिसाइल एलजीएम-30जी (LGM-30 Minuteman) के नाम से भी जानी जाती है और अमेरिकी लैंड बेस्ड इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल है, जो कि एयर फोर्स ग्लोबल स्ट्राइक कमांड को भी भी अपनी सेवाएं मुहैया कराती है। यूएस की एयरोस्पेस कंपनी बोइंग (Boeing) इस मिसाइल की मैन्युफैक्चरर है। पांच फुट छह इंच (1.68 मीटर) (फर्स्ट स्टेज) डायामीटर वाली इस एक मिसाइल की कीमत लगभग 7,000,000 अमेरिकी डॉलर है। यह हवा में या फिर जमीन के संपर्क में आने पर फट सकती है। बताया जाता है कि 59.9 फुट लंबी इस मिसाइल का  वजन 36,030 किलो है। 

अगली खबर