बगदाद में हवाई हमले में ईरानी जनरल समेत 7 की मौत, ईरान ने अमेरिका को दी परिणाम भुगतने की धमकी

बगदाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हवाई हमले की खबर सामने आ रही है जिसमें दो सैन्य अधिकारियों सहित करीब 7 लोगों की मौत हो गई। अब ईरान ने अमेरिका को परिणाम भुगतने की धमकी दी है।

ROCKET LAUNCHES AT BAGHDAD AIRPORT
अमेरिका को ईरान ने दी चेतावनी  |  तस्वीर साभार: Twitter

बगदाद : इराक की राजधानी बगदाद में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शुक्रवार को रॉकेट हमला किया गया करीब 7 लोगों के मौत की खबर सामने आ रही है। मरने वालों में इरान समर्थित सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हैं। बताया जाता है कि अमेरिका और इराकी सैन्य ठिकानों के करीब स्थित इस हवाई अड्डे पर शुक्रवार की सुबह कई रॉकेट हमले हुए जिसके बाद अब तक 7 लोगों के मरने की खबर आई।

स्थानीय लोगों ने बताया कि रॉकेट हमला इरान समर्थित पॉपुलर मोबालाइजेशन फोर्स (PMF) के वरिष्ठ अधिकारियों को निशाना बनाकर किया गया था। इस रॉकेट हमले में एक सैन्य अधिकारी मोहम्मद रेजा अल-जाबरी की मौत हो गई। इसके अलावा इराकी मिलिट्री फोर्स के डिप्टी हेड के भी मौत की खबर सामने आ रही है। 

कौन है इराक में हवाई हमले में मारा जाने वाला कासिम सुलेमानी

इराकी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ये हमला अमेरिकी सैन्य हवाई हमला है जिसमें इरान व इराक के टॉप सैन्य कमांडर्स मारे गए हैं। इराक की सरकारी मीडिया ने बताया कि हमले में इरान के टॉप कमांडर कासिम सोलेमनी के भी मारे जाने की खबर है।

ईरान ने अपनाए तल्ख तेवर
अमेरिका के इस अप्रत्याशित हमले के बाद ईरान ने अपने तल्ख तेवर अपना लिए हैं। ईरान के विदेश मंत्री जावेद जारिफ ने कहा कि अलकायदा और आईएसआईएस जैसे आतंकी समूहों के खिलाफ लड़ने वाले ईरानी जनरल सुलेमानी को मारकर अमेरिका ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद की राह अपनाई है। इसके लिए अमरिका को बेहद बुरे परिणाम भुगतने पड़ेंगे जिसका जिम्मेदार वह खुद होगा।

 

 

हवाई हमले में इराक व इरान के टॉप कमांडर्स के मारे जाने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए अमेरिका के झंडे की फोटो शेयर की, जिसके जरिए वे इराक में अमेरिका सैन्य ऑपरेशन के सफल होने का संकेत देते नजर आ रहे हैं। 

 


इसके हमले के तत्काल बाद सेना सक्रिय हो गई और हवाई अड्डे से उड़ान भरने वाले सभी फ्लाइट को रद्द कर दिया गया। इसके बाद अमेरिकी सैन्य हेलीकॉप्टरों को भी आसमान में चक्कर काटते हुए देखा गया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एयरपोर्ट के पैसेंजर एग्जिट टर्मिनल के बेहद करीब ये रॉकेट लॉन्च किया गया जिसमें कई इराकी सैन्य अधिकारी घायल हो गए। 

आपको बता दें कि कुछ समय पहले इराक और सीरिया में इराक समर्थित आतंकी ठिकानों पर अमेरिकी हमले के बाद बगदाद स्थित अमेरिकी दूतावास पर हमला किया गया था। बताया जा रहा है कि इसी के बाद अमेरिकी सेनाओं की तरफ से बगदाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट ये हमला किया गया है।

अगली खबर