भारतीय मूल की भव्या लाल बनी NASA की कार्यकारी प्रमुख

दुनिया
किशोर जोशी
Updated Feb 02, 2021 | 06:57 IST

भारतीय मूल की भव्या लाल को अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA में बड़ी जिम्मेदारी मिली है। उन्हें नासा का कार्यकारी प्रमुख के पद पर नियुक्त किया गया है।

NASA names Indian American Bhavya Lal as acting chief of staff
भारतीय मूल की भव्या लाल बनी NASA की कार्यकारी प्रमुख 
मुख्य बातें
  • भारतीय-अमेरिकी भव्या लाल को नासा का कार्यकारी प्रमुख नियुक्त किया गया
  • लाल अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा नासा में बदलाव संबंधी समीक्षा दल की सदस्य हैं
  • लाल के पास अभियांत्रिकी एवं अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का व्यापक अनुभव है

वाशिंगटन:  भारतीय-अमेरिकी भव्य लाल (Bhavya Lal) को नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने अपना कार्यकारी प्रमुख नियुक्त किया है। लाल अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा नासा में बदलाव संबंधी समीक्षा दल की सदस्य हैं और बाइडेन प्रशासन के अंतर्गत एजेंसी में परिवर्तन संबंधी कार्यों को देख रही हैं।अ मेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक बयान के मुताबिक भव्या लाल के पास अभियांत्रिकी एवं अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का व्यापक अनुभव है।

नासा का बयान

नासा की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, 'नासा ने वरिष्ठ एजेंसी पदों के लिए नियुक्तियां की हैं। भव्या लाल एजेंसी में कार्यवाहक प्रमुख के रूप में जुड़ी हैं। फिलिप थॉम्पसन व्हाइट हाउस के संपर्क के रूप में काम करेंगे, एलिसिया ब्राउन लेगेटिव और इंटरगवर्नमेंटल अफेयर्स के कार्यालय के लिए सहयोगी प्रशासक के रूप में काम करेंगी। मार्क एटकाइंड एजेंसी के संचार कार्यालय के लिए सहयोगी प्रशासक के रूप में काम करेगें। इसके अलावा, जैकी मैकगिनेंस एजेंसी में प्रेस सचिव के रूप में जुड़े हैं।"

कौन हैं भव्या
2005 से 2020 तक इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस एनालिसिस साइंस एंड टेक्नोलॉजी पॉलिसी इंस्टीट्यूट (एसटीपीआई) में रिसर्च स्टाफ के एक सदस्य के रूप में कार्य कर चुकी हैं और उन्हें इंजीनियरिंग और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में एक लंबा अनुभव है। बयान के मुताबिक, 'वहां, उन्होंने व्हाइट हाउस ऑफिस ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी पॉलिसी और नेशनल स्पेस काउंसिल में अहम जिम्मेदारी संभाली हैं।

व्यापक अनुभव
एसटीपीआई में काम करने से पहले भव्या लाल सी-एसटीपीएस एलएलसी के अध्यक्ष रह चुकी हैं जो एक विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी नीति अनुसंधान से संबंधित संस्था है। इससे पहले, वह कैम्ब्रिज, मैसाचुसेट्स में स्थित एक वैश्विक नीति अनुसंधान परामर्श, Abt Associates में सेंटर फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी पॉलिसी स्टडीज़ की निदेशक थीं। लाल नासा में बजट और वित्त के वरिष्ठ सलाहकार के रूप में भी काम करेंगी।

अगली खबर