नेपाल ने अग्निवीरों की भर्ती पर लगाई रोक, राजदूत शंकर प्रसाद शर्मा बोले- राजनीतिक दलों से बातचीत के बाद होगा फैसला

भारत में नेपाल के राजदूत शंकर प्रसाद शर्मा ने कहा कि नेपाल ने भारत की अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती में नेपाल के लोगों के शामिल होने पर फिलहाल रोक लगा दी है।

Nepal bans recruitment of Agniveers, Ambassador Shankar Prasad Sharma said Decision will be taken after talks with political parties
नेपाल के राजदूत शंकर प्रसाद शर्मा ने कहा कि नेपाल ने अग्निवीरों की भर्ती पर रोक लगा दी है।  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली: नेपाल के राजदूत शंकर प्रसाद शर्मा ने बुधवार को दिल्ली में कहा कि भारत की अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती में नेपाल के लोगों के शामिल होने पर कुछ समय के लिए रोक लगा दी है क्योंकि वे बातचीत कर रहे हैं, विभिन्न राजनीतिक दलों के साथ बात कर रहे हैं। जल्द ही फैसला लिया जाएगा। भारतीय सेना के कमांडर-इन-चीफ भी नेपाल दौरे पर जा रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि सीमा का मुद्दा पिछले कई वर्षों से है, जिसे सीमा कार्य समूह द्वारा देखा जाएगा। हम उम्मीद कर रहे हैं जल्द ही सचिव स्तर पर बातचीत शुरू की जाएगी।

भारतीय थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे 5 दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर 4 सितंबर को नेपाल पहुंचेंगे। अपनी इस यात्रा के दौरान वह देश के शीर्ष असैन्य और सैन्य नेतृत्व के साथ व्यापक वार्ता करेंगे। जनरल पांडे इस दौरान प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से मुलाकात करेंगे। देउबा रक्षा मंत्री भी हैं। सेना मुख्यालय द्वारा जारी एक प्रेस रिलीज के अनुसार वह नेपाल के अपने समकक्ष जनरल प्रभु राम शर्मा के साथ भी बैठक करेंगे।

नेपाल सेना के सूत्रों ने बताया कि जनरल पांडे को 5 सितंबर को राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी द्वारा नेपाल सेना के मानद जनरल की उपाधि से सम्मानित किया जाएगा। नेपाल के सेनाध्यक्ष जनरल शर्मा ने पिछले साल नवंबर में अपने भारतीय समकक्ष के आमंत्रण पर भारत का दौरा किया था। उस यात्रा के दौरान उन्हें भारतीय सेना के मानद जनरल से सम्मानित किया गया था। जनरल पांडे काठमांडू में सेना मंडप में शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि देंगे। वह आठ सितंबर को काठमांडू से नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे।
 

अगली खबर