कामी रीता शेरपा ने 26वीं बार माउंट एवरेस्ट किया फतह, बनाया नया विश्व रिकॉर्ड 

दुनिया
आईएएनएस
Updated May 07, 2022 | 23:43 IST

नेपाल की दिग्गज पर्वतारोही कामी रीता शेरपा ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर 26वीं बार चढ़कर नया विश्व रिकॉर्ड बनाने का दावा किया। 

Nepal's Kami Rita Sherpa scales Mount Everest for the 26th time, sets a new world record
पर्वतारोही कामी रीता शेरपा  |  तस्वीर साभार: Twitter

काठमांडू : नेपाल की दिग्गज पर्वतारोही कामी रीता शेरपा (52) ने शनिवार को दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर 26वीं बार नया विश्व रिकॉर्ड बनाने का दावा किया। अभियान के आयोजक, सेवन समिट ट्रेक्स के अभियान प्रबंधक, छंग दावा शेरपा ने आईएएनएस को बताया, 11-रस्सी फिक्सिंग टीम का नेतृत्व करते हुए, कामी रीता और उनकी टीम शनिवार को अपने ही पिछले विश्व रिकॉर्ड को तोड़ते हुए शिखर पर पहुंच गई। छंग ने कहा, एवरेस्ट पर चढ़ने के बाद, कामी रीता के नेतृत्व में रस्सी फिक्सिंग टीम सफलतापूर्वक ऊपर से आधार शिविर तक उतर रही है।

जैसे-जैसे एवरेस्ट पर चढ़ने का मौसम तेजी से आ रहा है और सैकड़ों पर्वतारोही शीर्ष पर पहुंचने के लिए अच्छे मौसम की प्रतीक्षा कर रहे हैं, कामी रीता और उनकी टीम ने रस्सी को ठीक करने के लिए एवरेस्ट की चोटी पर चढ़ाई की ताकि एवरेस्ट का अभियान अन्य पर्वतारोहियों के लिए आसान हो जाए।

1970 में सोलुखुम्बु जिले में जन्मे, उन्होंने 2018 के बाद एक के बाद एक विश्व रिकॉर्ड तोड़ना शुरू किया। उन्होंने पहली बार मई 1994 में एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी।

1950 में एवरेस्ट को विदेशी पर्वतारोहियोंके लिए खोले जाने के बाद उनके पिता पहले पेशेवर शेरपा गाइड में से एक थे। उनके भाई, जो एक गाइड भी थे, ने एवरेस्ट को 17 बार फतह किया।

पिछले साल 25वीं बार एवरेस्ट पर चढ़ने के बाद, उन्होंने मीडिया को बताया कि उन्होंने सेवानिवृत्ति से पहले एक बार फिर चोटी पर चढ़ने की योजना बनाई, उन्होंने कहा, "न केवल मेरे लिए, बल्कि मेरे परिवार के लिए, शेरपा लोगों और मेरे देश, नेपाल के लिए।"

कामी रीता ने दुनिया में 8,000 मीटर से ऊपर की अधिकांश चोटियों पर चढ़ाई की है, जिसमें के2, दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची चोटी और अन्नपूर्णा शामिल हैं। उन्होंने 38 चढ़ाई के साथ '8,000 मीटर से अधिक चढ़ाई' करने का रिकॉर्ड बनाया है।

पर्यटन विभाग के मुताबिक इस सीजन में अब तक 316 लोगों ने एवरेस्ट फतह करने के लिए आवेदन किया है। इससे नेपाल ने अकेले एवरेस्ट से 3.25 करोड़ डॉलर की रॉयल्टी जुटाई है।

अगली खबर