Nepal: नेपाल की संसद ने पारित किया पहला नागरिकता संशोधन विधेयक, जानिए क्या होगा बदलाव

दुनिया
भाषा
Updated Jul 14, 2022 | 10:02 IST

पड़ोसी देश नेपाल ने देश का पहला नागरिकता संशोधन विधेयक पारित कर दिया है। यह विधेयक काफी लंबे समय से अटका पड़ा हुआ था।

Nepals Parliament passes first Citizenship Amendment Bill know what will change
कुछ प्रावधानों को लेकर राजनीतिक दलों में था विरोध 
मुख्य बातें
  • नेपाल की संसद ने पारित किया पहला नागरिकता संशोधन विधेयक
  • कुछ प्रावधानों को लेकर राजनीतिक दलों में था विरोध
  • आज संसद के ऊपरी सदन में पेश होगा विधेयक

काठमांडू: नेपाल की संसद ने बुधवार को देश का पहला नागरिकता संशोधन विधेयक पारित कर दिया, जिस पर दो साल से अधिक वक्त से चर्चा चल रही थी। इस विधेयक पर 2020 से प्रतिनिधि सभा में चर्चा हो रही थी लेकिन कुछ प्रावधानों मुख्यत: नेपाली पुरुषों से शादी करने वाली विदेशी महिलाओं के नागरिकता हासिल करने के लिए सात साल की प्रतीक्षा अवधि को लेकर राजनीतिक दलों के बीच मतभेदों को लेकर यह विधेयक अटका हुआ था।

संसद में किया गया पेश

बुधवार को संसद के निचले सदन या प्रतिनिधि सभा की बैठक में गृह मंत्री बाल कृष्ण खांड ने सांसदों के समक्ष नेपाल का पहला नागरिकता संशोधन विधेयक, 2022 पेश किया और कहा कि यह विधेयक, नेपाल नागरिकता अधिनियम 2006 में संशोधन तथा संविधान के अनुसार नागरिकता मुहैया कराने के प्रावधान सुनिश्चित करने के लिए संसद में पेश किया गया है।

भारत ने नेपाल के कई संगठनों को दिए 75 एम्बुलेंस और 17 स्कूल बसें गिफ्ट

गृह मंत्री ने कही ये बात

गृह मंत्री ने कहा, ‘हजारों ऐसे लोग हैं जिन्हें नागरिकता प्रमाणपत्र नहीं मिले हैं जबकि उनके माता-पिता नेपाल के नागरिक हैं।  नागरिकता प्रमाणपत्र न मिलने से वे शिक्षा और अन्य सुविधाओं से भी वंचित हो रहे हैं। मैं इस नए विधेयक का समर्थन करने और नए कानून बनाकर कानून को लागू करने की दिशा में आगे बढ़ने की अपील करता हूं।’

खांड ने विश्वास जताया कि नए विधेयक को बृहस्पतिवार को संसद के ऊपरी सदन या नेशनल असेंबली में पेश किया जाएगा, जहां उस पर चर्चा शुरू होगी। गौरतलब है कि नेपाल सरकार ने पिछले सप्ताह मुख्य विपक्षी दल सीपीएन-यूएमएल के सांसदों के नागरिकता विधेयक के खिलाफ प्रदर्शन करने के बाद प्रतिनिधि सभा से इसे वापस ले लिया था।

नेपाल के PM ने कहा- क्षेत्र की रक्षा के लिए तैयार, लिंपियाधुरा-लिपुलेख और कालापानी के क्षेत्र नेपाली हैं

अगली खबर