'यूक्रेन में भारतीय छात्रों के बंधक होने की खबर नहीं', मीडिया रिपोर्टों पर विदेश मंत्रालय की प्रतिक्रिया 

Indian Students Evacuation : रूस के इस दावे पर कि यूक्रेन के सुरक्षा बलों ने भारतीय छात्रों को बंधक बनाया है, भारतीय विदेश मंत्रालय ने प्रतिक्रिया दी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि किसी भारतीय छात्र के बंधक होने की खबर नहीं है।

'No reports of Indian students being held hostage in Ukraine', MEA's response to media reports
वायु सेना का विमान छात्रों को लेकर हिंडन एयरपोर्ट पहुंचा।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यूक्रेन में भारतीय छात्र के बंधक होने की उसे जानकारी नहीं है
  • रूस का कहना है कि यूक्रेन के सुरक्षा बलों ने भारतीय छात्रों को ढाल के लिए बंधक बनाया है
  • यूक्रेन ने कहा है कि रूस की बमबारी की वजह से कई शहरों में छात्र बंधक बने हुए हैं

Indian Students : यूक्रेन में भारतीय छात्रों को बंधक बनाए जाने की मीडिया रिपोर्टों पर विदेश मंत्रालय ने प्रतिक्रिया दी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को कहा कि यूक्रेन में किसी भारतीय को बंधन बनाए जाने की खबर नहीं है। यूक्रेन की मदद से भारतीय छात्रों को वहां से निकाला गया है। प्रवक्ता ने कहा कि सरकार भारतीय छात्रों के साथ लगातार संपर्क में है और उन्हें निकालने की कोशिशें जारी हैं। सरकार पोलैंड, हंगरी, रोमानिया, स्लोवाकिया के साथ संपर्क में है। मार्ग खोलने के लिए मॉल्डोवा से भी बातचीत चल रही है।  

रूस ने भारतीय छात्रों के बंधक बनाए जाने का दावा किया
दरअसल, दिल्ली स्थित रूसी दूतावास और रूस के रक्षा मंत्रालय दोनों की ओर से दावा किया गया है कि यूक्रेन के सुरक्षा बलों ने भारतीय छात्रों को बंधक बनाकर रखा है। रूस का आरोप है कि यूक्रेन के सुरक्षा बल भारतीय छात्रों को ढाल बनाकर रखना चाहते हैं। वहीं, रूस के आरोपों पर यूक्रेन ने प्रतिक्रिया दी है। यूक्रेन का कहना है कि रूस की बमबारी की वजह से उसके शहरों में भारतीय छात्र फंसे हुए हैं। रूस यदि बमबारी रोकेगा तो वह छात्रों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाएगा। यूक्रेन ने कहा है कि शहरों में भारत के अलावा अन्य देशों के छात्र भी फंसे हुए हैं।

विदेश मंत्रालय ने दी प्रतिक्रिया
यूक्रेन में भारतीय छात्रों को बंधक बनाने की मीडिया रिपोर्टों पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने प्रतिक्रिया दी है। बागची ने कहा कि यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास अपने नागरिकों के साथ लगातार संपर्क में है। छात्रों को निकालने में यूक्रेन ने मदद की है। बुधवार को कई भारतीय छात्र राजधानी कीव से निकले। प्रवक्ता ने कहा, 'हमारे पास किसी भारतीय छात्र को बंधक बनाने की खबर नहीं हैं। हमने यूक्रेन की सरकार से कहा है कि वह अपने पश्चिमी हिस्से सहित खारकीव से भारतीय छात्रों को निकालने के लिए विशेष ट्रेन का प्रबंध करे।'

Indian students : 'भारतीय छात्रों को बनाया है बंधक', रूस के दावे पर यूक्रेन ने दी प्रतिक्रिया  

मंत्रालय ने कहा-वह छात्रों से संपर्क में है
प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय नागरिकों एवं छात्रों को सुरक्षित देश वापसी के लिए हम रूस, रोमानिया, पोलैंड, हंगरी, स्लोवाकिया एवं माल्डोवा सहित क्षेत्र के अन्य देशों के साथ लगातार संपर्क में हैं। पिछले कुछ दिनों में यूक्रेन से बड़ी संख्या में भारतीयों को निकाला गकया है। भारतीयों छात्रों को निकालने में मदद करने के लिए हम यूक्रेन सहित क्षेत्र के सभी देशों को आभार जताते हैं। 

भारतीय छात्र यूक्रेन से कुत्ते और बिल्ली भी लेकर आए, ऑपरेशन गंगा के तहत फंसे लोगों को लाया जा रहा है वापस

यूक्रेन पर हमले का आज आठवां दिन
यूक्रेन पर रूस के हमले का आज आठवां दिन है। यहां लड़ाई भीषण दौर में पहुंच चुकी है। इस बाच भारत सरकार यूक्रेन के पड़ोसी देशों से अपने छात्रों को निकाल रही है। भारतीय वायु सेना का परिवन विमान सी-17 यूक्रेन के पड़ोसी देशों से निकालकर हिंडन एयरपोर्ट पहुंचा है। 'ऑपरेशन गंगा' के तहत अब तक करीब 4000 से ज्यादा छात्र स्वदेश आ चुके हैं। भारत लौटकर छात्र काफी खुश हैं। भारत पहुंचने वाले छात्रों ने वहां के हालात बताए हैं। छात्रों का कहना है कि रास्ते में यूक्रेन के सुरक्षा बलों ने उनके साथ अच्छा बर्ताव नहीं किया। 

अगली खबर