अमेरिका के साथ परमाणु तनाव के बीच उत्तर कोरिया ने की विशाल रैली, दुनिया को दिखाई एकजुटता

दुनिया
Updated Jan 06, 2020 | 15:41 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अमेरिका के साथ वार्ता विफल होने के बाद उत्तर कोरिया ने अपनी एकजुटता दिखान के लिए प्योंगयांग में एक विशाल रैली की।

North Korea held a massive rally in Pyongyang
North Korea held a massive rally in Pyongyang  |  तस्वीर साभार: IANS

प्योंगयांग: अमेरिका के साथ परमाणु तनाव के बीच अपनी एकता दिखाने के लिए उत्तर कोरिया ने प्योंगयांग में एक विशाल रैली की। रविवार को किम इल-सुंग स्क्वायर में हजारों उत्तर कोरियाई लोगों ने मार्च किया। जिनमें से कुछ ने अन्य चीजों के साथ एकता के लिए पिकेट्स पकड़ रखे थे। दक्षिण कोरियाई योनएप समाचार एजेंसी ने रिपोर्ट जारी की।

प्रीमियर किम जे-रयोंग समेत मार्च में हिस्सा लेने वालों ने पिछले सप्ताह की महत्वपूर्ण पार्टी बैठक में संकल्प लिया था। उत्तर कोरिया अक्सर संकट के समय में  दुनिया के लिए अपनी एकता का प्रदर्शन दिखाने के लिए बड़े पैमाने पर रैलियों का आयोजन करता है। रविवार की रैली उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच प्योंगयांग के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों को लेकर बढ़ रहे तनाव के बीच हुई है।

पिछले सप्ताह, नेता किम जोंग-उन ने कहा कि दुनिया उत्तर कोरिया के नए रणनीतिक हथियार का गवाह बनेगी, यह देखते हुए कि परमाणु और लंबी दूरी के मिसाइल परीक्षणों पर अपने स्वयं के लगाए गए रोक को बनाए रखने का कोई कारण नहीं है।

किम और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच दूसरा शिखर सम्मेलन के बाद बिना किसी परमाणु समझौते के समाप्त हो गया था। प्योंगयांग के परमाणुनिरस्तीकरण उपायों और वाशिंगटन के प्रतिबंधों से राहत पाने के तरीकों पर व्यापक मतभेद होने के कारण बिना किसी समझौते वार्ता बंद हो गई थी। दोनों पक्षों ने अक्टूबर में वार्ता की लेकिन अपने मतभेदों को कम करने में विफल रहे।
 

अगली खबर